nayaindia Dearness Allowance Increase: सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News.
कारोबार

सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News, केन्द्र सरकार करने जा रही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

ByNI Business Desk,
Share

नई दिल्ली | Dearness Allowance Increase: देश में लगातार मंहगाई की मार झेल रहे सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार होली से पहले बड़ा तोहफा देने जा रही है। केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है।

हो सकता है 4 प्रतिशत का इजाफा
सरकारी कर्मचारियों को ये सौगात जल्द मिलने वाली है। जानकारी के अनुसार, तयशुदा फॉर्मूले के तहत महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है। बता दें कि, मौजूदा समय में सरकार की ओर से महंगाई भत्ता 38 फीसदी है जिसे बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है। ऐसे में महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जनवरी, 2023 से लागू होगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि, वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का एक प्रस्ताव बनाएगा। इसमें इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी दर्शाया जाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा।

जनवरी और जुलाई में संशोधित होता है महंगाई भत्ता
केंद्र सरकार के डियरनेस एलाउंस (महंगाई भत्ता) और डियरनेस रिलीफ (महंगाई राहत) में हर साल पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ोतरी करने का नियम चलता आया है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई भत्ते (Dearness Allowance) की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है।

Dearness Allowance Increase:  मिश्रा का कहना है कि, दिसंबर, 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 फीसदी बैठती है, लेकिन सरकार डीए में दशमलव को नहीं लेती है। ऐसे में डीए में 4 फीसदी अंक की वृद्धि हो सकती है। इसे 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें