nayaindia Tesla Model Y Becomes World First Best-Selling EV Car दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली पहली ईवी कार बनी टेस्ला मॉडल वाई

दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली पहली ईवी कार बनी टेस्ला मॉडल वाई

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार टेस्ला (Car Tesla) मॉडल वाई पहली इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) बन गई है। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। जाटो डायनेमिक्स (Jato Dynamics) के आंकड़ों के अनुसार, टेस्ला मॉडल वाई ने 2023 की पहली तिमाही में टोयोटा के आरएवी4 और कोरोला मॉडल को पीछे छोड़ते हुए वैश्विक बिक्री रैंकिंग (Global Sales Ranking) में शीर्ष स्थान हासिल किया। 2023 मॉडल वाई 47,490 डॉलर से शुरू होता है, जो 2023 कोरोला (21,550 डॉलर) और आरएवी 4 (27,575 डॉलर) से काफी अधिक है। टेस्ला मॉडल वाई ने इस साल पहली तिमाही में वैश्विक स्तर पर 267,200 यूनिट्स बेचीं, जबकि 256,400 कोरोला और 214,700 आरएवी4 यूनिट्स बेची गईं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने 2016 में भी अनुमान लगाया था कि यह मॉडल 500,000 से 1 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष के स्तर पर मांग को आकर्षित करेगा। 2021 में मस्क ने भविष्यवाणी की थी कि मॉडल वाई दुनिया में शीर्ष स्थान प्राप्त करेगा। उन्होंने निवेशकों से कहा था, हमें लगता है कि मॉडल वाई दुनिया में किसी भी तरह की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार या वाहन होगी।

ये भी पढ़ें- http://फिल्म ‘फौजा’ एक जून को रिलीज को तैयार

शायद अगले साल। मैं अगले साल 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी काफी संभावना है। टेस्ला अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार में मार्केट लीडर बनी हुई है, जिसमें अन्य 17 ऑटोमोटिव समूहों की तुलना में 50 प्रतिशत से अधिक कारों की बिक्री अधिक है। काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) के अनुसार, ईवी की बिक्री 2022 में सभी अमेरिकी यात्री वाहनों की बिक्री का 7 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने के लिए बढ़ी। अनुसंधान विश्लेषक अभीक मुखर्जी (Abheek Mukherjee) के अनुसार, टेस्ला यूएस ईवी बाजार पर हावी है जबकि फोर्ड, जनरल मोटर्स, स्टेलेंटिस, वोक्सवैगन और हुंडई जैसे अन्य ऑटोमोटिव दिग्गज मजबूत प्रतिस्पर्धा प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मुखर्जी ने कहा, इसके अलावा, टेस्ला द्वारा हाल ही में कीमतों में कटौती और टेस्ला के मॉडल वाई के सभी संस्करणों के ईवी टैक्स क्रेडिट सब्सिडी के योग्य होने के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि टेस्ला और भी अधिक बाजार हिस्सेदारी लेगी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें