nayaindia Jharkhand Police West Singhbhum Maoists झारखंड पुलिस को बड़ी सफलताः चाईबासा में विस्फोटक सहित छह माओवादी गिरफ्तार
झारखंड

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलताः चाईबासा में विस्फोटक सहित छह माओवादी गिरफ्तार

ByNI Desk,
Share

चाईबासा, (झारखंड)। झारखंड (Jharkhand) के पश्चिमी सिंहभूम (West Singhbhum) जिले में पुलिस ने एक माओवादी कमांडर समेत छह माओवादियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से गोलाबारूद बरामद किए। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पश्चिमी सिंहभूम जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आशुतोष शेखर (Ashutosh Shekhar) ने बताया कि ऐसी सूचना मिली थी कि कुछ माओवादी अपने कमांडर को विस्फोटक की आपूर्ति करने वाले हैं। एसपी ने बताया कि सूचना के आधार पर माओवादियों को पकड़ने के लिए पुलिस की एक टीम बनाई गई। इसके बाद बाद टीम ने बारीपोखरी गांव से सटे मार्ग पर घेराबंदी के बाद व्यापक जांच अभियान शुरू की और बॉज हेंब्रम (baj hembrum) उर्फ किशुन हेंब्रम (Kishun Hembrum) को गिरफ्तार (arrested) किया तथा उसके पास से एक विस्फोटक (explosive), जिलेटिन (Gelatin) की छड़ बरामद की।

पूछताछ के दौरान बॉज से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने टोंटो पुलिस थाना अंतर्गत इलाके से तीन अन्य माओवादियों डुबराज हेंब्रम, तुरी देवगम एवं पाल सिंह हेंब्रम को गिरफ्तार किया और उनके पास से जिलेटिन की छड़ें बरामद कीं। गिरफ्तार माओवादियों ने कबूल किया कि वे माओवादी समूह के सक्रिय सदस्य हैं और अपने कमांडर के निर्देश पर वे विस्फोटक की आपूर्ति करते थे।

टीम ने रेंगराहातु गांव में शुक्रवार रात को छापेमारी की और माओवादी मिलिशिया समूह के कमांडर दामू कोड़ा उर्फ जादू कोड़ा (35) और बीरसिंह उर्फ छोटा कोड़ा (35) को गिरफ्तार कर लिया। दोनों ने स्वीकार किया कि वे 12 फरवरी को चिरुइकिर गांव में सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आग लगाने में शामिल थे। इसके अलावा वे जनवरी में तुमहाका जंगल में, पिछले साल दिसंबर में रेंगराहातु गांव के पास कोचवाड जंगल में और 2021 में रेंगराहातु के पास गरुवांग जंगल में हुई मुठभेड़ में शामिल एक समूह का भी हिस्सा थे। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें