nayaindia electoral bond चुनावी बॉन्ड की 30वीं किश्त की मंजूरी
Trending

चुनावी बॉन्ड की 30वीं किश्त की मंजूरी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। चुनावी बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला लंबित होने के बीच केंद्र सरकार ने राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए चुनावी बॉन्ड की 30वीं किश्त जारी करने की मंजूरी दे दी है। इनकी बिक्री दो जनवरी यानी मंगलवार से शुरू हो गई है, जो 11 जनवरी तक चलेगी। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी करके कहा कि ये बॉन्ड भारतीय स्टेट बैंक की 29 शाखाओं में बेचे जाएंगे। इनमें बेंगलुरु, लखनऊ, शिमला, देहरादून, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, पटना, नई दिल्ली, चंडीगढ़, श्रीनगर, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर और मुंबई शाखा शामिल हैं।

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड की गोपनीयता और आम लोगों को इसके बारे में सूचना नहीं दिए जाने के मुद्दे पर सवाल उठाएं हैं। पांच जजों की बेंच ने चार याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया है और चुनाव आयोग से सभी दलों की फंडिंग का ब्योरा मांगा है। सर्वोच्च अदालत ने दो नवंबर को चुनाव बॉन्ड योजना के मामले में फैसला सुरक्षित रखा है। हालांकि अगली सुनवाई की तारीख नहीं बताई गई। अदालत ने पार्टियों को मिली फंडिंग का डाटा नहीं रखने पर चुनाव आयोग से नाराजगी जताई। साथ ही आयोग से राजनीतिक दलों को 30 सितंबर तक चुनावी बॉन्ड के जरिए मिली रकम की जानकारी जल्दी से जल्दी देने का निर्देश दिया है।

इससे पहले चुनावी बॉन्ड की 29वीं किश्त पांच राज्यों के चुनाव के पहले चार नवंबर को जारी की गई थी। इसकी बिक्री छह से 20 नवंबर तक चली थी। बॉन्ड्स की बिक्री से देश भर में कुल 1,109 बॉन्ड्स खरीदे गए। इनकी कीमत 1,006 करोड़ तीन लाख रुपए है। उससे पहले, चुनावी बॉन्ड की 28वीं किश्त में कुल 1,213 करोड़ रुपए के चुनावी बॉन्ड्स बिके थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें