nayaindia Corona winter सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना
Trending

सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। भारत और दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए मामलों की संख्या में बढ़ोतरी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने सर्दियों में अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है और साथ ही यह भी कहा है कि सर्दियों में केसेज बढ़ सकते हैं। इस बीच भारत में कोरोना के नए केसेज में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। नए वैरिटएं जेएन.1 के केसेज भी बढ़ रहे हैं, जिसे केंद्र सरकार के साथ साथ राज्यों की सरकारों की चिंता भी बढ़ी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक रविवार को पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 के कुल 656 मामले सामने आए हैं। साथ ही इस दौरान एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। इस बीच डब्लुएचओ ने कोविड के नए वैरिएंट जेएन.1 और इन्फ्लूएंजा सहित सांस से संबंधित बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी व्यवस्था को मजबूत करने का आग्रह किया है।

बहरहाल, 656 नए मामलों के साथ ही भारत में कोविड-19 के एक्टिव केसेज की संख्‍या 3,742 पहुंच गई है। इसमें सबसे ज्यादा केस केरल का है। केरल में बीते 24 घंटे में 128 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्‍य में कोरोना के एक्टिव मामलों की कुल संख्‍या तीन हजार तक पहुंच गई। वहीं कर्नाटक में कुल एक्टिव मामले 271 हो गए हैं। वहां पर बीते 24 घंटे के दौरान कोविड संक्रमण के 96 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में भी कोरोना के नए केसेज में बढ़ोतरी हो रही है।

दूसरी ओर डब्लुएचओ ने लोगों से ऐहतियाती कदम उठाने की अपील की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा है- कोरोना वायरस विश्व स्तर पर सभी देशों में फैलता, परिवर्तित और प्रसारित होता रहता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि नए वैरिएंट जेएन.1 के मरीजों को देख कर लगता है कि इससे उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम कम है। उन्होंने कहा- इसके विकास के अनुसार हमें अपनी प्रतिक्रिया तय करनी चाहिए और लगातार नजर रखनी चाहिए।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें