nayaindia Cyclone Michaung तूफान मिचौंग से चेन्नई में तबाही
Trending

तूफान मिचौंग से चेन्नई में तबाही

ByNI Desk,
Share

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग के आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु पहुंचने से एक दिन पहले सोमवार को भारी बारिश से चेन्नई सहित दोनों राज्यों के कई शहरों में भारी तबाही मची है। चेन्नई में पिछले सात-आठ दशक में सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। शहर में बाढ़ आई है और सड़कों पर पानी भरा है। देर शाम तक पांच लोगों की मौत होने की खबर है। चेन्नई में लैंड करने वाली 32 उड़ानों को बेंगलुरू डायवर्ट कर दिया गया। विजयवाड़ा और राजामुंदरी हवाईअड्डे की सारी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान मिचौंग अब गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल रहा है। यह पांच दिसंबर यानी मंगलवार को दिन में 12 बजे से पहले आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में समुद्र तट से टकराएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इस चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में रहेगा। इससे पहले सोमवार को ओडिशा के अलावा बाकी चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी में पांच दिसंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा में पांच दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

इन पांचों राज्यों में एनडीआरएफ की नौ और एसडीआरएफ की 14 टीमें तैनात की गई हैं। सोमवार की शाम तक 204 ट्रेनें और 70 उड़ाने रद्द कर दी गई थीं। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं। शाम तक पांच लोगों की मौत होने की सूचना है। पानी भर जाने की वजह से चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का रनवे बंद कर दिया गया है। तूफान के असर में हो रही बारिश के कारण तमिलनाडु के महाबलीपुरम तट पर समुद्र का स्तर करीब पांच फीट तक बढ़ गया है।

तमिलनाडु में सोमवार और मंगलवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर सार्वजनिक छुट्‌टी घोषित कर दी गई है। चेन्नई के कुछ इलाकों में भारी बारिश की वजह से सड़कों पर पांच फीट तक पानी भर गया है। रिहाइशी इलाकों के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिसमें दर्जनों कारें पानी में बहती दिख रही हैं। सड़क पर खड़ी कारें बाढ़ के पानी में बहने लगीं। चेन्नई के पेरुंगलथुर इलाके में सड़क पर एक मगरमच्छ घुमता दिखा, जो बाढ़ में बह कर शहर में आ गया था। सरकार की ओर से लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है।

तमिलनाडु सरकार जल आपूर्ति मंत्री ने कहा कि 70-80 साल में चेन्नई शहर में पहली बार ऐसी बारिश हुई है। चेन्नई में रविवार से लेकर सोमवार सुबह बजे तक 12 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। कुछ इलाकों में 20 से 22 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है। बहरहाल, इस तूफान का नाम मिचौंग म्यांमार ने दिया है। चक्रवाती तूफान मिचौंग इस साल यानी 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें