Naya India

मिचौंग तूफान से कई राज्यों में अलर्ट

नई दिल्ली। दक्षिण और कुछ पूर्वी राज्यों में तूफान मिचौंग को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग, आईएमडी ने आंध्र प्रदेश और उससे सटे तमिलनाडु तटों के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है। इस तूफान का नाम मिचौंग रखा गया है। आईएमडी ने कहा है- बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र दो दिसंबर को गहरे दबाव क्षेत्र में बदल गया। अगले 12 घंटों में यह तूफान में बदल जाएगा। माना जा रहा है कि चार दिसंबर की दोपहर तक यह आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के नजदीक पहुंच जाएगा। उसके बाद पांच दिसंबर को आंध्र प्रदेश में समुद्र तट से टकराएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, तीन से पांच दिसंबर तक आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। तूफान को देखते हुए दक्षिणी-मध्य रेलवे ने 144 ट्रेन रद्द कर दी हैं। इसमें 118 ट्रेन लंबे रूट की हैं। वहीं तमिलनाडु में एसडीआरएफ के एक सौ जवान तैनात किए गए।

मौसम विभाग के मुताबिक, पांच दिसंबर की सुबह तूफान आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट के बीच समुद्र से टकराएगा। उस समय तूफान की रफ्तार 80-90 किलोमीटर किमी प्रति घंटे होगी। यह एक सौ किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है। तूफान के चलते मध्य रेलवे ने तीन से सात दिसंबर के बीच चलने वाली 144 ट्रेनों को रद्द किया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, तमिलनाडु, बेंगलुरु, हैदराबाद, नई दिल्ली, हावड़ा, लखनऊ, विशाखापत्तनम, तिरुपति, पुडुचेरी सहित अन्य रूट पर चलने वाली ट्रेनों को रद्द किया गया है।

Exit mobile version