nayaindia India alliance meeting विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक छह को
Trending

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक छह को

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस ने विपक्षी पार्टियों के गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक बुलाई है। विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक छह दिसंबर को नई दिल्ली में होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष के सभी 28 दलों को मीटिंग के लिए बुलाया है। पांच राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम  में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद ‘इंडिया’ की गतिविधियां रोक दी गई थीं।

अब नतीजों के बाद विपक्षी दलों की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में चुनाव नतीजों पर विचार किया जाएगा। गौरतलब है मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नतीजे तीन दिसंबर को आए, जबकि मिजोरम में वोटों की गिनती सोमवार को होगी। चार में से तीन राज्यों में कांग्रेस बुरी तरह से हारी है। गौरतलब है कि चार दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है।

बहरहाल, ‘इंडिया’ की पिछली और तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को हुई थी। मीटिंग में सहयोगी पार्टियों ने पांच कमेटियों का गठन किया था। इनमें कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन या स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी शामिल हैं। इस बैठक के बाद 13 सितंबर को शरद पवार के घर पर समन्वय समिति की बैठक हुई थी। गौरतलब है कि तीसरी बैठक में 28 विपक्षी दल शामिल हुए थे।

उससे पहले विपक्षी पार्टियों की दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए थे। इस बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस तय किया गया था। विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में हुई थी। उस बैठक की अध्यक्षता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें