nayaindia IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड टेस्ट में इन गेंदबाजों ने लिए है सबसे ज्यादा विकेट

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड टेस्ट में इन गेंदबाजों ने लिए है सबसे ज्यादा विकेट

Team india (2)

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG ) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होगा, जिसमें बल्ले और गेंद से बेहद रोमांचक जंग देखने को मिलेगी। जहां भारतीय टीम पहला मुकाबला हैदराबाद में होगा। पांच गेंदबाज ऐसे रहे हैं, जिन्होंने भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG ) के बीच अभी तक खेले गए टेस्ट मैचों में जमकर कहर मचाया है। तो आइए जानते हैं कि भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच अभी तक खेले गए टेस्ट मैचों में किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) का टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। एंडरसन ने अभी तक भारत के खिलाफ 35 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 24.89 की गेंदबाजी औसत से 139 विकेट लिए हैं। जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में 6 बार पांच विकेट हॉल लेने का नहीं रिकॉर्ड बनाया है। जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 690 विकेट लिए हैं।

भारतीय टीम के पूर्व लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर (Bhagwat Chandrashekhar) ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 27.27 की औसत से 95 विकेट झटके हैं। 107 रन देकर 9 विकेट भगवत चंद्रशेखर (Bhagwat Chandrashekhar) का इंग्लैंड के खिलाफ शानदार बॉलिंग प्रदर्शन रहा है। भगवत चंद्रशेखर (Bhagwat Chandrashekhar) ने भारत के लिए 58 टेस्ट मैचों में 242 विकेट हासिल किये हैं।

टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 30.59 की औसत से 92 विकेट हासिल किए हैं। अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में कुंबले ने 35 बार पांच विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकट झटके हैं।

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)आते हैं। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 28.59 की औसत से 88 विकेट लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने भारत के लिए 95 टेस्ट मैचों में 490 विकेट झटके हैं। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में अश्विन ने 34 बार पांच विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकट हासिल किये हैं।

भारत के पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 29.87 की औसत से 85 विकेट लिए हैं। बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट झटके हैं। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बेदी ने 14 बार पांच विकेट हॉल और 1 बार मैच में 10 विकट हासिल किये हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें