nayaindia Praggnanandhaa Become India Number 1 Player By Defeating World Champion Ding Liren विश्व विजेता डिंग लिरेन को हराकर प्रगनानंद भारत के नंबर 1 खिलाड़ी बने
खेल समाचार

विश्व विजेता डिंग लिरेन को हराकर प्रगनानंद भारत के नंबर 1 खिलाड़ी बने

ByNI Desk,
Share

Rameshbabu Praggnanandhaa :- 18 वर्षीय रमेशबाबू प्रगनानंद ने नीदरलैंड के विज्क आन ज़ी में टाटा स्टील मास्टर्स में मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर लाइव क्लासिकल शतरंज रैंकिंग में विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ दिया। प्रगनानंद 2748.3 रेटिंग अंकों के साथ दो स्थान की छलांग लगाकर कुल मिलाकर 11वें स्थान पर पहुंच गए, जो आनंद से 0.3 अधिक है। उन्होंने इस बड़ी जीत के साथ प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के चौथे दौर में प्रवेश किया। वह विश्वनाथन आनंद के बाद क्लासिकल शतरंज में मौजूदा विश्व चैंपियन को हराने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं।

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने युवा शतरंज प्रतिभा की प्रशंसा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। सचिन तेंदुलकर ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “विश्व चैंपियन डिंग लिरेन के खिलाफ इस जीत के लिए प्रगनानंद को बहुत-बहुत बधाई। 18 साल की छोटी उम्र में आपने न केवल खेल पर अपना दबदबा बनाया, बल्कि भारत के शीर्ष रेटेड खिलाड़ी भी बन गए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें