nayaindia Ruturaj Gaikwad Out Of Test Series रुतुराज गायकवाड टेस्ट सीरीज से बाहर
खेल समाचार

रुतुराज गायकवाड टेस्ट सीरीज से बाहर

ByNI Desk,
Share

Ruturaj Gaikwad :- सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड उंगली की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। अभिमन्यु ईश्वरन, जो वर्तमान में भारत ए टीम के हिस्से के रूप में दक्षिण अफ्रीका में हैं, को गायकवाड के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया है। गायकवाड को गकेबरहा में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान क्षेत्ररक्षण करते समय अपनी दाहिनी अनामिका उंगली में चोट लग गई थी। बीसीसीआई ने कहा कि गायकवाड का स्कैन कराया गया और विशेषज्ञ परामर्श के बाद मेडिकल टीम ने उन्हें शेष दौरे से बाहर कर दिया है। गायकवाड अपनी चोट के आगे के प्रबंधन के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) को रिपोर्ट करेंगे। बंगाल के शानदार सलामी बल्लेबाज ईश्वरन इससे पहले पिछले साल चोटिल कप्तान रोहित शर्मा के स्थान पर भारत के बांग्लादेश के टेस्ट दौरे का हिस्सा थे।

भारत ‘ए’ टीम के नियमित खिलाड़ी, ईश्वरन को 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी घरेलू श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया गया था। उन्हें 2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए और वर्ष के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ टीम की विदेशी श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में चार स्टैंडबाय खिलाड़ियों में से एक के रूप में भी नामित किया गया था। सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) से शुरू होने वाली श्रृंखला के उद्घाटन के लिए रोहित और यशस्वी जयसवाल पहली पसंद की सलामी जोड़ी के रूप में रहेंगे , जबकि ईश्वरन दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दूसरे चार दिवसीय मैच में भारत ए की कप्तानी करेंगे, जिसकी शुरुआत भी उसी दिन से बेनोनी के विलोमूर पार्क में होगी। उनके 3-7 जनवरी, 2024 तक होने वाले केपटाउन टेस्ट से पहले टेस्ट टीम के साथ जुड़ने की उम्मीद है। बीसीसीआई ने आगे कहा कि उसने दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ के ​​खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए ईश्वरन की अगुवाई वाली भारत ए की टीम में रजत पाटीदार, सरफराज खान, आवेश खान और रिंकू सिंह को शामिल किया है, जबकि तेज गेंदबाज हर्षित राणा को हैमस्ट्रिंग के कारण बाहर कर दिया गया है। चोट के कारण कुलदीप यादव को टीम से बाहर कर दिया गया।

जुलाई में वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीतने के बाद, दक्षिण अफ्रीका दौरा 2023-2025 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की भारत की दूसरी श्रृंखला है। आखिरी बार भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दिसंबर 2021-जनवरी 2022 में टेस्ट सीरीज खेली थी। उस समय, भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीता, दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग और केप टाउन में मैच जीतकर वापसी की और अंततः श्रृंखला 2-1 से जीत ली, जिससे भारत की दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने की तलाश बढ़ गई। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए प्रिटोरिया में अभ्यास कर रहा था और यहां तक ​​कि राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाले सहयोगी स्टाफ की देखरेख में तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड अभ्यास मैच भी खेला था।

श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (हाल ही में भारत को 2-1 से वनडे सीरीज में जीत दिलाई) और जसप्रीत बुमराह विभिन्न चोटों से जूझने के कारण लंबे समय के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे। भारत की अद्यतन टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर) दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए की अद्यतन टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, आवेश खान, नवदीप सैनी, आकाश दीप, विधाथ कवरप्पा, मानव सुथार, रिंकू सिंह। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें