nayaindia GDP सात फीसदी रहेगी विकास दर
कारोबार

सात फीसदी रहेगी विकास दर

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करने से दो दिन पहले भारत सरकार ने अगले वित्त वर्ष के लिए अर्थव्यवस्था का अनुमान जारी किया है। गौरतलब है कि अंतरिम बजट से पहले आर्थिक सर्वे पेश नहीं होता है इसलिए सरकार ने दो दिन पहले एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी अगले वित्त वर्ष में सात फीसदी की दर से बढ़ सकती है।

वित्त मंत्रालय ने ‘द इंडियन इकोनॉमी: ए रिव्यू’ नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। इसे मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन के कार्यालय ने तैयार किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मजबूत घरेलू मांग ने पिछले तीन साल में अर्थव्यवस्था को सात फीसदी से ज्यादा की विकास दर पर पहुंचा दिया है। इसमें बताया गया है कि पिछले 10 सालों में सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के कारण निजी खपत और निवेश में मजबूती आई है। इसलिए आने वाले सालों में भी अर्थव्यवस्था सात फीसदी की दर से बढ़ना जारी रह सकती है। हालांकि भू-राजनीतिक संघर्षों का बढ़ते जोखिम को इसमें चिंता का विषय बताया गया है।

इसके अलावा, वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2030 तक सात ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है। यह जीवन की गुणवत्ता और जीवन स्तर प्रदान करने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। यह रिपोर्ट आर्थिक सर्वे नहीं है लेकिन उसी की तरह है। वित्त मंत्रालय ने अपनी इस रिपोर्ट में कहा- यह आर्थिक मामलों के विभाग की ओर से तैयार किया गया भारत का आर्थिक सर्वे नहीं है। आर्थिक सर्वे आम चुनाव के बाद पूर्ण बजट से पहले आएगा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें