nayaindia Narendra Modi Steel Authority of India Limited सेल के रिकॉर्ड उत्पादन पर प्रधानमंत्री मोदी की शानदार बधाई
कारोबार

सेल के रिकॉर्ड उत्पादन पर प्रधानमंत्री मोदी की शानदार बधाई

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (Steel Authority of India Limited) (सेल (SAIL) के प्रदर्शन की सराहना की है। महारत्न कंपनी सेल ने बीते वित्त वर्ष 2022-23 में अपना अबतक का सबसे ऊंचा वार्षिक उत्पादन (production) हासिल किया है।

मोदी ने रविवार को हिंदी में ट्वीट कर कहा कि सिर्फ इस्पात ही नहीं बल्कि आज भारत सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर हो रहा है। सेल ने बीते वित्त वर्ष में 1.94 करोड़ टन से अधिक हॉट मेटल और 1.82 करोड़ टन से अधिक कच्चे इस्पात का उत्पादन किया है। सालाना आधार पर कंपनी का हॉट मेटल उत्पादन 3.6 प्रतिशत और कच्चे इस्पात का उत्पादन 5.3 प्रतिशत बढ़ा है।

मोदी ने सेल के ट्वीट को टैग करते हुए कहा, ‘इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई। सेल के उत्पादन के इस आंकड़े से पता चलता है कि आज सिर्फ इस्पात ही नहीं, बल्कि सभी क्षेत्रों में भारत आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में बढ़ रहा है।’

मोदी ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के सहयोग से विकसित सोलर रूफटॉप ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री के ट्वीट पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सौर ऊर्जा के दोहन की दिशा में एक अच्छा कदम है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू के ट्वीट पर भी प्रधानमंत्री ने प्रतिक्रिया दी है। खांडू ने ट्वीट कर कहा है कि राज्य में जल जीवन मिशन काफी सफल रहा है और इसके तहत 75 प्रतिशत परिवारों को स्वच्छ जल मिल रहा है। मोदी ने ट्वीट किया कि अमृत महोत्सव के समय में इस तरह की उपलब्धि सराहनीय है। खासकर यह देखते हुए कि अरुणाचल प्रदेश में काफी इलाके ‘कठिनाई’ वाले हैं।

प्रधानमंत्री ने केंद्रीय बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के सागर सेतु पर ट्वीट और गृह मंत्री अमित मिश्रा के मिजोरम में एक दिन में 2,500 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाओं के शिलान्यास संबंधी ट्वीट पर भी बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘मिजोरम के लोगों को बधाई। इन विकास कार्यों से राज्य की वृद्धि में मदद मिलेगी।’ (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें