nayaindia Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में कम हुई पाबंदी
दिल्ली

राजधानी दिल्ली में कम हुई पाबंदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की वायु प्रदूषण की स्थिति में थोड़ा और सुधार हुआ है, जिसके बाद कई तरह की पाबंदिया कम कर दी गई हैं। बारिश और तेज हवाओं की वजह से दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई में सुधार हुआ है। इसके बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप-तीन के तहत लगाई गई पाबंदियों को हटा दिया गया है। अब बीएस-3 और बीएस-4 डीजल गाड़ियों पर लगी रोक भी खत्म कर दी गई है। प्रदूषण के घटते स्तर को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग यानी सीएक्यूएम ने यह फैसला किया।

इस फैसले के बाद बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल कार के चलाने पर लगी रोक खत्म होगी। साथ ही निर्माण और तोड़-फोड़ पर लगी रोक भी हटेगी। सीएक्यूएम ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता में सुधार के कारण ग्रैप के तीसरे चरण के तहत पाबंदियों को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कहा कि दिल्ली में निर्माण व तोड़-फोड़ परियोजना स्थलों और उद्योगों का काम फिर से शुरू होगा।

गौरतलब है कि बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग ने सोमवार रात साढ़े आठ बजे तक 7.2 मिमी बारिश दर्ज की थी। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक, एक्यूआई 365 रहा, जो सोमवार को शाम चार बजे 395 दर्ज किया गया था। हर दिन शाम चार बजे दर्ज किया गया एक्यूआई रविवार को 395, शनिवार को 389, शुक्रवार को 415, गुरुवार को 390 और बुधवार को 394 था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें