nayaindia Vibrant Gujarat वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन शुरू

वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन शुरू

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन किया। दुनिया के कई देशों के नेताओं और कारोबारियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री ने पांच दिन के इस सम्मेलन की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने इस सम्मेलन में शामिल होने आए तमाम देशों का धन्यवाद किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि उनकी सरकार अगले 25 साल के विजन के साथ काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने दावा किया कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा- हमने लक्ष्य रखा है कि जब भारत अपनी आजादी के एक सौ वर्ष मनाएगा तब तक यह विकासशील नहीं, बल्कि एक विकसित देश होगा। इसलिए ये 25 साल का कार्यकाल भारत का अमृत काल है। ये नए सपने नए संकल्प और नित्य नूतन सिद्धियों का काल है। उन्होंने कहा- इस अमृत काल में ये पहली बार वाइब्रेंट गुजरात समिट हो रहा है इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है।

मोदी ने कहा- इस समिट में आए एक सौ से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि भारत की इस विकास यात्रा के अहम सहयोगी हैं। मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि आज से कुछ समय पहले भारत विश्व की पांचवें नवंबर की अर्थव्यवस्था थी लेकिन आने वाले दिनों में अब भारत विश्व की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था हो जाएगी। और ये मोदी की गारंटी है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा- दोस्तों, यूएई के राष्ट्रपति बिन जैद का इस आयोजन में शामिल होना हमारे लिए बेहद खुशी की बात है। वाइब्रेंट गुजरात के इस समिट में उनका यहां चीफ गेस्ट के तौर पर होना है भारत और यूएई के दिनों दिन मजबूत होते आत्मीय संबंधों का प्रतीक है। भारत को लेकर उनका विश्वास और उनका सहयोग बहुत ही गर्मजोशी से भरा हुआ है।

इस बार के सम्मेलन के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने कहा- इस बार की थीम है गेटवे टू द फ्यूचर। 21वीं सदी की दुनिया का फ्यूचर, हमारे साझा प्रयासों से ही बनेगा। भारत ने इसके लिए रोडमैप भी दिया है। भारत आईटी यूटी जैसे मल्टीनेशनल के साथ साझेदारी को और मजबूत कर रहा है। उन्होंने कहा- वन वर्ल्ड, वन फैमिली का सिद्धांत विश्व कल्याण के लिए अनिवार्य है. भारत आज विश्व मित्र की भूमिका में आगे बढ़ रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें