nayaindia Rahul भाजपा संविधान की किताब को फाड़कर फेंकना चाहती है: राहुल
झारखंड

भाजपा संविधान की किताब को फाड़कर फेंकना चाहती है: राहुल

ByNI Desk,
Share
BJP Wants Tear Book Of Constitution And Throw It Away Rahul

चाईबासा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को चाईबासा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में जल, जंगल, जमीन पर पहला अधिकार आदिवासियों का है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) आदिवासी को वनवासी बताकर उनसे यह अधिकार लेना चाहती है। हमारा संकल्प है कि हम उन्हें यह अधिकार दिलाएंगे। चुनाव के ऐलान के बाद पहली बार झारखंड आए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चाईबासा में उसी टाटा कॉलेज मैदान में सभा को संबोधित किया, जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते 3 मई को रैली की थी। उन्होंने सिंहभूम सीट से झामुमो की प्रत्याशी जोबा मांझी के लिए वोट मांगे। Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने सभा में भारतीय संविधान (Indian Constitution) की पुस्तक दिखाते हुए कि कहा कि भाजपा इसे फाड़कर फेंकना चाहती है। इस देश में आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों को जो भी मिला है, वह इस किताब की बदौलत मिला है। हमारे बड़े नेताओं ने इस किताब के लिए कुर्बानी दी थी। संविधान की इसी किताब की बदौलत आपको आरक्षण, नौकरियां मिलती हैं। इस किताब को भाजपा (BJP) खत्म करना चाहती है और हम इसके लिए जान देने को तैयार हैं।

कांग्रेस नेता ने देश की टॉप ब्यूरोक्रेसी में आदिवासी अफसरों की कम भागीदारी का सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि आदिवासियों की देश में कुल आबादी आठ फीसदी है। लेकिन, इस हिसाब से उन्हें 100 रुपए में दस पैसे भी खर्च करने का अधिकार नहीं है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ‘इंडिया’ गठबंधन (India Alliance) की सरकार बनने पर गरीबों, पिछड़ों, दलितों के हर परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए उनके बैंक अकाउंट में डालने का वादा किया। उन्होंने कहा कि हम देश में करोड़ों लोगों को लखपति बनाएंगे।

उन्होंने ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर्स को पहली नौकरी देने, मनरेगा में रोजाना की मजदूरी 250 से बढ़ाकर 400 रुपए करने का भी वादा किया। कांग्रेस (Congress) नेता ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर देश में 50 परसेंट के आरक्षण का लिमिट खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा कि हेमंत सोरेन को आदिवासी होने के कारण गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया। इस जनसभा को झारखंड के सीएम चंपई सोरेन (Champai Soren) और कल्पना सोरेन ने भी संबोधित किया।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कलबुर्गी में डाला वोट

तीसरे चरण की 9 सीटों पर निगाहें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें