nayaindia Rajnath Singh Inaugurate Air Force Heritage Center In Chandigarh राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ में वायु सेना विरासत केंद्र का उद्घाटन किया
पंजाब

राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ में वायु सेना विरासत केंद्र का उद्घाटन किया

ByNI Desk,
Share

चंडीगढ़। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को यहां अपनी तरह के पहले वायु सेना (Air Force) विरासत केंद्र का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने पिछले साल एक सहमति-पत्र (MOU) पर हस्ताक्षर किये थे जिसके तहत केंद्र स्थापित किया गया है। उद्घाटन समारोह में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित (Banwarilal Purohit), वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी (V R Chowdhary) और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर उपस्थित थीं।

ये भी पढ़ें- http://पूरा शराब घोटाला ही झूठाः केजरीवाल

वायुसेना प्रमुख ने पिछले महीने भारतीय वायु सेना विरासत केंद्र के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करने के लिए इसका दौरा किया था। यह विरासत केंद्र 17,000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पहला ऐसा केंद्र है जो 1965, 1971 के युद्धों और करगिल युद्ध तथा बालाकोट हवाई हमले (Balakot Air Strike) सहित विभिन्न युद्धों में निभाई गई वायु सेना की भूमिका को भित्तिचित्रों और स्मृति चिह्नों के जरिये बयां करता है। अधिकारियों ने कहा कि यह विरासत केंद्र भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेगा और भारतीय वायु सेना की अदम्य भावना को प्रदर्शित करेगा। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें