nayaindia Jaipur thunderstorm lightning & dust storm राजस्थान में बिजली और धूल भरी आंधी की चेतावनी
राजस्थान

राजस्थान में बिजली और धूल भरी आंधी की चेतावनी

ByNI Desk,
Share

जयपुर। मौसम विभाग ने बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में आंधी, बिजली, तेज आंधी और धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी दी है। मौसम कार्यालय ने गुरुवार को राज्य के पश्चिमी हिस्से में इसी तरह की स्थिति जारी रहने का अनुमान जताया है।

हैरानी की बात यह है कि मई के महीने में भी रेगिस्तानी राज्य में अभी तक वह गर्मी नहीं देखी गई है, जो आमतौर पर इस मौसम में होती है। साथ ही, बारिश और धूल भरी आंधी के कारण पिछले 24 घंटों में राज्यों के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है।

मंगलवार को चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, झालावाड़ और कोटा जिलों में बारिश हुई। बारिश की वजह से इन शहरों के साथ-साथ आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

बीकानेर और जयपुर डिवीजन में पिछले 24 घंटों के दौरान दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर में तापमान सामान्य से कम और राज्य के सभी डिवीजनों में सामान्य रहा। जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर को इस मौसम में सबसे गर्म माना जाता है। इन शहरों में बीते तीन दिनों में तापमान में लगभग 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जालौर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, सीकर, पिलानी, जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, डूंगरपुर और सिरोही जैसे जिलों में पारा 40 डिग्री से नीचे पहुंच गया था।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सिरोही और भीलवाड़ा का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, जयपुर का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.3 था। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें