nayaindia aditya srivastava tops upsc लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव आईएएस टॉपर
उत्तर प्रदेश

लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव आईएएस टॉपर

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। सिविल सेवा परीक्षा 2023 में अलग अलग श्रेणियों में 1,016 लोग चुने गए हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप किया है। वहीं, अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिला है।

यूपीएससी की इस परीक्षा में कुल 180 उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी आईएएस के लिए चुने गए हैं। वहीं, दो सौ उम्मीदवार भारतीय पुलिस सेवा यानी आईपीएस के लिए चुने गए हैं। भारतीय विदेश सेवा यानी आईएफएस के लिए 37 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। इन परीक्षाओं के माध्यम से 613 उम्मीदवारों का चयन केंद्र सरकार के विभिन्न ग्रेड ए पदों पर हुआ है। 113 उम्मीदवार ग्रेड बी पद के लिए चुने गए हैं।

यूपीएससी ने बताया कि परीक्षा के इस वर्ष इंटरव्यू का समापन नौ अप्रैल 2024 को हुआ था।  इंटरव्यू चार जनवरी को शुरू हुए थे और नौ अप्रैल तक चले थे। यूपीएससी के मुताबिक अलग अलग चरणों में आयोजित किए गए इंटरव्यू में कुल 28 सौ से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। यूपीएससी ने इस साल आईएएस, आईएफएस, आईपीएस व अन्य केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप ए और ग्रुप बी के 1,105 पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें