nayaindia amritpal singh punjab police khalistan कहां गायब हो गया अमृतपाल?
ताजा पोस्ट

कहां गायब हो गया अमृतपाल?

ByNI Desk,
Share

चंडीगढ़। खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल को चार दिन बाद भी पंजाब पुलिस नहीं तलाश कर पाई है। पुलिस की आंखों के सामने से भाग निकलने के चौथे दिन मंगलवार को पुलिस ने वह ब्रेजा कार बरामद की है, जिसका इस्तेमाल अमृतपाल ने किया था। कार छोड़ कर वह मोटरसाइकिल से भागा था। अमृतपाल को भागने में मदद करने वाले चार आरोपियों को भी पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस बीच मंगलवार को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पंजाब पुलिस पर तल्ख टिप्पणी की और पूछा कि 80 हजार पुलिसकर्मी क्या कर रहे थे?

हाई कोर्ट ने पंजाब पुलिस से मुख्य रूप से दो सवाल पूछे। अदालत ने पूछा कि जब पुलिस ने अपने हलफनामे में कहा है कि अमृतपाल देश के लिए खतरा था तो उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया? दूसरा सवाल था कि 80 हजार पुलिसकर्मी क्या कर रहे थे? बहरहाल, चार दिन की तलाश के बाद पुलिस को लग रहा है कि वह हुलिया बदल कर भाग गया है। सो, पुलिस ने अलग अलग हुलिए वाली छह-सात तस्वीरें जारी की हैं। पुलिस ने राष्ट्रीय जांच एजेसी, एनआईए से भी उसके बारे में सूचनाएं साझा की हैं। इस बीच मंगलवार को उसके ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, एनएसए भी लगाया गया।

पुलिस उसकी एनआरआई पत्नी किरणदीप कौर और परिवार के बैंक खातों, उनकी आवाजाही और संबंधों की जांच भी कर रही है। जांच के लिए अमृतपाल के पांच सौ करीबियों की सूची भी तैयार की गई है। अभी तक 154 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। खुफिया एजेंसियों की सूचना के आधार पर कहा जा रहा है कि अमृतपाल सिख देश बनाना चाहता था। इसके लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने उसको जॉर्जिया में प्रशिक्षण दिया था। वह आनंदपुर खालसा फोर्स बना रहा था।

बहरहाल, पंजाब पुलिस के आईजी सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि अमृतपाल को भगाने में मदद करने वाले चार साथियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। उन्होंने बताया कि अमृतपाल सिंह अंत में अपने चार साथियों मनप्रीत मन्ना, गुरदीप दीपा, हरप्रीत उर्फ हैप्पी और गुरभेज भेजा की मदद से ब्रेजा कार में भागा था। यह ब्रेजा कार पुलिस ने मनप्रीत मन्ना के घर से बरामद किया है। पुलिस ने मन्ना, दीपा, हैप्पी और भेजा को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि अमृतपाल सिंह को वह नंगल अंबिया के गुरुद्वारा में ले गए थे। वहां अमृतपाल सिंह ने अपना हुलिया बदला। बताया जा रहा है कि वहां से वह तीन अन्य लोगों के साथ आगे कहीं चला गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें