nayaindia Financial Bids for 26% stake sale in BEML रक्षा क्षेत्र की कंपनी बीईएमएल की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए वित्तीय बोलियां जल्द
कारोबार

रक्षा क्षेत्र की कंपनी बीईएमएल की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए वित्तीय बोलियां जल्द

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम बीईएमएल (BEML) की रणनीतिक बिक्री के लिए सरकार जल्द वित्तीय बोलियां (Financial Bids) आमंत्रित कर सकती है। कंपनी के गैर-प्रमुख कारोबार के पिछले महीने शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने के बाद सरकार यह कदम उठाने जा रही है।

सरकार ने जनवरी, 2021 में प्रबंधन नियंत्रण के साथ बीईएमएल में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए शुरुआती बोलियां आमंत्रित की थीं। इसे बिक्री के लिए कई रुचि पत्र (ईओआई) मिले थे। इसके बाद पिछले साल अक्टूबर में बीईएमएल ने अपने गैर-प्रमुख कारोबार को बीईएमएल लैंड एसेट्स में अलग कर दिया था। नई कंपनी को 19 अप्रैल, 2023 को एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया गया था।

एक अधिकारी ने कहा, जमीन और अन्य गैर-प्रमुख संपत्तियों की सूचीबद्धता पूरी हो गई है। अब हम जल्द ही प्रमुख संपत्तियों के लिए वित्तीय बोलियां आमंत्रित करेंगे, जो निर्माण और रक्षा से संबंधित हैं। बीईएमएल विविध क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनी है। कंपनी देश-विदेश में रक्षा और वैमानिकी, खनन एवं निर्माण, रेल तथा मेट्रो क्षेत्र के लिए ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं की आपूर्ति करती है।

सरकार के पास फिलहाल बीईएमएल में 54.03 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense) के तहत आने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (public sector undertaking) है। मौजूदा बाजार मूल्य पर बीईएमएल में सरकार की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री से करीब 1,500 करोड़ रुपये मिलेंगे। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें