nayaindia Uttarakhand 7.62 lakh beneficiaries will get pensionz उत्तराखंड: 7.62 लाख लाभार्थियों को माह की पहली तारीख को मिलेगी पेंशन

उत्तराखंड: 7.62 लाख लाभार्थियों को माह की पहली तारीख को मिलेगी पेंशन

देहरादून। समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की विभिन्न पेंशन योजनाओं (Pension Scheme) के लाभार्थियों को हर माह पहली तारीख की पेंशन का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में ऐसे पेंशनधारकों की संख्या 7.62 लाख है जिनके बैंक खातों में प्रत्येक माह की एक तारीख को डीबीटी के माध्यम से पेंशन राशि भेजी जाएगी। अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन ने बताया कि अप्रैल की पेंशन का भुगतान करने के लिए 15 मई तक की अवधि तय की गई है।

ये होती है परेशानी:-

लाभार्थियों को पेंशन भुगतान में विलंब अधिक होता है। कई बार तो उन्हें छह-छह माह तक पेंशन नहीं मिल पाती है। ऐसे में उन्हें विभाग के कार्यालयों के चक्कर काटने को विवश होना पड़ता है। हाल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के समक्ष यह विषय आया था।

मुख्यमंत्री ने इस संबंध अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी समेत समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ विमर्श किया। समाज कल्याण की पेंशन योजनाओं में भुगतान के लिए हर माह एक तिथि तय करने का निर्देश दिया। शासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए तारीख भी तय कर दी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें