nayaindia OpenAI: कई नई सुविधाओं के साथ शक्तिशाली GPT-4o लॉन्च
ताजा पोस्ट

OpenAI: कई नई सुविधाओं के साथ शक्तिशाली GPT-4o लॉन्च

ByNI Desk,
Share

लोकप्रिय ChatGPT के पीछे के दिमा OpenAI ने अपना नवीनतम AI मॉडल GPT-4o लॉन्च कर दिया हैं। यह अपडेट मानव-कंप्यूटर संपर्क में एक महत्वपूर्ण छलांग का वादा करता हैं। लेकिन आप GPT-4o के साथ शुरुआत कैसे करें? यहां नए AI मॉडल के बारे में सभी विवरण दिए गए हैं।

GPT-4o को नमस्ते कहें, हमारा नया फ्लैगशिप मॉडल जो वास्तविक समय में ऑडियो, विजन और टेक्स्ट को समझा सकता हैं।

टेक्स्ट और इमेज इनपुट आज एपीआई और चैटजीपीटी में आने वाले हफ्तों में आवाज और वीडियो के साथ उपलब्ध होगा।

GPT-4o में ओ का अर्थ ओमनी हैं, जो इसकी बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता हैं। अपनी पूर्ववर्तियों के विपरीत GPT-4o विभिन्न प्रकार के इनपुट और आउटपुट को संभाल सकता हैं। और GPT-4o के लिए टेक्स्ट, ऑडियो और छवियां सभी उचित गेम हैं, जो मल्टीमॉडल उपयोगकर्ता अनुभव की अनुमति देते हैं।

OpenAI का उल्लेख हैं की GPT-4o (“ओमनी” के लिए “ओ”) अधिक प्राकृतिक मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन की दिशा में एक कदम हैं और यह टेक्स्ट, ऑडियो और छवि के किसी भी संयोजन को इनपुट के रूप में स्वीकार करता हैं। और टेक्स्ट, ऑडियो के किसी भी संयोजन को उत्पन्न करता हैं। और छवि आउटपुट।

ChatGPT-40 की कुछ प्रमुख विशेषताएं:

वास्तविक समय में ध्वनि वार्तालाप: GPT-4o मानव भाषण पैटर्न की नकल कर सकता हैं, जिससे सहज और प्राकृतिक बातचीत संभव हो सकती हैं। और GPT-4o के साथ दर्शनशास्त्र के बारे में बातचीत करने या अपनी व्यावसायिक प्रस्तुति शैली पर वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने की कल्पना करें।

मल्टीमॉडल सामग्री निर्माण: किसी पेंटिंग से प्रेरित कविता की आवश्यकता हैं? GPT-4o इसे संभाल सकता हैं। यह विभिन्न संकेतों और इनपुट के आधार पर विभिन्न रचनात्मक पाठ प्रारूप, जैसे कविताएं, कोड, स्क्रिप्ट, संगीत टुकड़े, ईमेल, पत्र इत्यादि उत्पन्न कर सकता हैं। उदाहरण के लिए आप GPT-4o को एक वैज्ञानिक अवधारणा प्रदान कर सकते हैं और इसे आकर्षक तरीके से समझाते हुए एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए भी कह सकते हैं।

छवि और ऑडियो व्याख्या: GPT-4o छवियों और ऑडियो फाइलों की सामग्री का विश्लेषण और समझ सकता हैं। यह विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए द्वार खोलता हैं। और उदाहरण के लिए आप GPT-4o को अपनी छुट्टियों की एक तस्वीर दिखा सकते हैं और उससे स्थान के आधार पर एक रचनात्मक लेखन संकेत का सुझाव देने के लिए कह सकते हैं। या आप किसी गाने की ऑडियो क्लिप चला सकते हैं और GPT-4o से शैली की पहचान करने या समान शैली में गीत लिखने के लिए कह सकते हैं।

तेज प्रसंस्करण: OpenAI का दावा हैं की GPT-4o मानव प्रतिक्रिया समय की तुलना में लगभग तात्कालिक प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता हैं। इससे GPT-4o के साथ बातचीत करना एक वास्तविक व्यक्ति के साथ बातचीत की तरह अधिक लगता हैं। और जानकारी को संसाधित करने के लिए मशीन की प्रतीक्षा करना कम लगता हैं।

GPT-4o का उपयोग: जबकि विवरण अभी भी सामने आ रहे हैं, OpenAI ने GPT-4o के लिए एक निःशुल्क स्तर का संकेत दिया हैं। और जिससे इसे व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बनाया जा सके। सशुल्क योजनाओं से बढ़ी हुई क्षमताओं और उपयोग सीमा की पेशकश की भी उम्मीद हैं।

फिलहाल कंपनी इसे धीरे-धीरे लॉन्च कर रही हैं। OpenAI अपने शक्तिशाली नए AI GPT-4o को चरणों में उपलब्ध करा रहा हैं। वर्तमान में उपयोगकर्ता चैटजीपीटी के माध्यम से इसकी टेक्स्ट और छवि क्षमताओं का अनुभव कर सकते हैं और एक निःशुल्क स्तर के साथ हर कोई इसकी क्षमता का पता लगा सकता हैं।

अधिक मजबूत अनुभव के लिए प्लस टियर 5 गुना अधिक संदेश सीमा प्रदान करता हैं। इसके अतिरिक्त GPT-4o के साथ वॉयस मोड का एक अल्फा संस्करण जल्द ही चैटजीपीटी प्लस पर आ रहा हैं, जो अधिक प्राकृतिक बातचीत को सक्षम बनाता हैं।

डेवलपर्स GPT-4o के साथ भी कार्रवाई में शामिल हो सकते हैं, जो अब OpenAI API के माध्यम से टेक्स्ट और विजन मॉडल के रूप में उपलब्ध हैं। प्रभावशाली रूप से GPT-4o अपने पूर्ववर्ती GPT-4 टर्बो की तुलना में दोगुनी गति, कम लागत और 5 गुना दर सीमा का दावा करता हैं।

GPT-4o का लॉन्च AI पहुंच और उपयोगिता की दिशा में एक बड़ा कदम हैं। इसकी मल्टीमॉडल क्षमताएं मशीनों के साथ बातचीत करने के अधिक प्राकृतिक और सहज तरीके के द्वार खोलती हैं। और ओपनएआई द्वारा जल्द ही अधिक जानकारी जारी करने की उम्मीद हैं। यह देखने के लिए हमारे साथ बने रहें कि जीपीटी-4ओ एआई के साथ हमारे इंटरैक्ट करने के तरीके में कैसे क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

यह भी पढ़ें: 

वित्तीय बाजार में व्यग्रता

DHFL scam: सीबीआई ने धीरज वधावन को किया गिरफ्तार, 34,000 करोड रुपये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें