nayaindia 'Q Fever' in Hyderabad: नई दहशत! हैदराबाद में तेजी से फैल ...
इंडिया ख़बर

नई दहशत! हैदराबाद में तेजी से फैल रहा ’क्यू फीवर’, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

ByNI Desk,
Share
Fever
Image Credit - Times Of India

हैदराबाद | ‘Q Fever’ in Hyderabad: कोरोना संक्रमण के बीच अब एक और नई बीमारी ने हैदराबाद में दहशत फैला दी है। इस बीमारी का नाम ’क्यू फीवर’ है और हैदराबाद में इसके कई मामले सामने आए हैं। लगातार मामलों में हो रही वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने बीमारी से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

कसाइयों कों बूचड़खानों से दूर रहने के निर्देश
विशेषज्ञों के मुताबिक, क्यू फीवर एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो जानवरों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के चलते फैलता है। ऐसे में हैदराबाद में ’क्यू फीवर’ के मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने शहर के कसाइयों कों बूचड़खानों से दूर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

कसाई आ रहे ’क्यू’ फीवर की चपेट में!

हैदराबाद स्थित नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन मीट या फिर एनआरसीएम ने सीरोलॉजिकल टेस्ट किए है, जिसमें सामने आया है कि 250 सैंपल्स में से 5 कसाई ’क्यू’ फीवर से पीड़ित है। इसके अलावा एनआरसीएम ने यह भी पुष्टि करते हुए कहा है कि 5 प्रतिशत से कम सैंपलों में साइटाकोसिस और हेपेटाइटिस ई जैसे कई अन्य जूनोटिक रोग भी पाए गए।

प्रशासन ने जारी किए दिशा-निर्देश
हैदराबाद में क्यू फीवर के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार अलर्ट हो गए है और नागरिक प्रशासन अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए संक्रमित कसाइयों से बूचड़खानों से दूर रहने को कहा है। इसी के साथ संक्रमितों को एडवांस्ड डायग्नोस्टिक टेस्ट करवाने के लिए भी अपील की गई है।

क्या हैं ’क्यू फीवर’ के लक्षण
हैदराबाद में तेजी से फैलते ’क्यू फीवर’ संक्रमण को लेकर सीडीसी के मुताबिक इस बीमारी से संक्रमित होने वाले लोगों में बुखार, ठंड लगना, बेहोशी और जोड़ों के दर्द होना जैसे लक्षण सामने आए है।

आखिर है क्या ’क्यू फीवर’?
‘Q Fever’ in Hyderabad:  कोरोना के बीच आई इस नई बीमारी ’क्यू फीवर’ ने हैदराबाद में तो हंड़कंप मचा दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, ’क्यू फीवर’ एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो बकरी, भेड़ आदि जानवरों में पाए जाने वाले कॉग्जिला बर्नेटी नाम के बैक्टीरिया से फैलता है। ऐसे में इन संक्रमित जानवरों के चलते दूषित धूल में सांस लेने से ये संक्रमण इंसानों में भी आसानी से फैल सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें