nayaindia satish kaushik फिल्म अभिनेता, निर्देशक सतीश कौशिक का निधन

फिल्म अभिनेता, निर्देशक सतीश कौशिक का निधन

नई दिल्ली। बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता और डायरेक्टर सतीश कौशिक का गुरुवार तड़के गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया है। उनके करीबी मित्र अनुपम खेर ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी है। अनुपम खेर ने ट्वीट किया, “जानता हूँ मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है! पर ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखूँगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम !! आपके बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश! ओम् शांति।”

वह 67 वर्ष के थे। श्री सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 में हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में हुआ था। वह अभिनेता बनने के लिए नौ अगस्त 1979 को पश्चिम एक्सप्रेस से मुंबई आये थे। उन्होंने वर्ष 1983 में रिलीज फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ से अभिनय की शुरुआत की थी। उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया।

श्री कौशिक को अभिनय में मिस्टर इंडिया फिल्म कैलैंडर के किरदार से पहचान मिली। उन्होंने हास्य के साथ-साथ गंभीर किरदार भी निभाये। उन्हें वर्ष 1990 में फिल्म ‘राम लखन’ और वर्ष 1997 में फिल्म ‘साजन चले ससुराल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया था। उन्होंने वर्ष 1993 में ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ फिल्म से बतौर निर्देशक अपनी पारी शुरू की और इसके बाद 12 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें