nayaindia Poland Parliament Elected Donald Tusk As New Prime Minister पोलैंड संसद ने डोनाल्ड टुस्क को चुना नया प्रधानमंत्री
News

पोलैंड संसद ने डोनाल्ड टुस्क को चुना नया प्रधानमंत्री

ByNI Desk,
Share

Donald Tusk :- निवर्तमान सरकार के विश्वास मत हासिल करने में विफलता के बाद यूरोपीय परिषद के पूर्व अध्यक्ष डोनाल्ड टुस्क को संसदीय मतदान में पोलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। 2007 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे टुस्क ने संसद के निचले सदन सेजम में पद के लिए अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में 248 वोट जीते। उन्हें देश के तीन सबसे बड़े विपक्षी समूहों का समर्थन प्राप्त था: सिविक गठबंधन, थर्ड वे और न्यू लेफ्ट। कुल 201 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया। राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी विश्वास मत हार गए।

उनकी राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी ने 15 अक्टूबर को हुए चुनाव में अधिकांश वोट जीते, लेकिन आवश्यक बहुमत से चूक गई। सामाजिक रूप से रूढ़िवादी पीआईएस पार्टी से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोरावीकी को 27 नवंबर को राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने सरकार बनाने का काम सौंपा था। हालांकि, उनकी सरकार को सोमवार दोपहर 190 के मुकाबले 266 वोटों से खारिज कर दिया गया, जिससे पीआईएस पार्टी के आठ साल के शासन का अंत हो गया। टुस्क मंगलवार को सेजम में अपना मंत्रिमंडल पेश करने के लिए तैयार हैं। उनका शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होने की संभावना है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें