nayaindia Delhi Rains दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश

दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में सोमवार को एक बार फिर वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। रविवार को हवा बेहद खराब थी, जो सोमवार को गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली के कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई साढ़े चार सौ से ऊपर दर्ज किया गया। इस बीच सोमवार की शाम को दिल्ली और एनसीआर के इलाके में तेज हवा चली और बारिश भी हुई, जिससे वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार हुआ। दिल्ली के अलावा देश के कई और राज्यों में भी रविवार से बारिश शुरू हुई है, जो सोमवार को भी जारी रही।

दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के कई शहरों में रविवार देर रात बारिश हुई। कुछ राज्यों में बारिश सोमवार को भी जारी रही। इसके चलते इन राज्यों में अचानक ठंड बढ़ गई है। राजस्थान में दिन का तापमान आठ डिग्री और दिल्ली में 10 डिग्री तक गिर गया। उधर जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया है। इससे एक दिन पहले वहां पारा शून्य से एक डिग्री नीचे था।

गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। वहां बिजली गिरने और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं में दो दर्जन लोगों की  मौत हुई है। सोमवार को भी मौसम विभाग ने  ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। बेमौसम बारिश में बिजली गिरने से दाहोद, बनासकांठा, भरूच और तापी में 12 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश की आशंका है। मौम विभाग ने इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें