nayaindia Hercules Aircraft In Kargil कारगिल में रात में उतरा हरक्यूलिस विमान
Trending

कारगिल में रात में उतरा हरक्यूलिस विमान

ByNI Desk,
Share

श्रीनगर। भारतीय वायु सेना ने जम्मू कश्मीर में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल  है। वायु सेना ने लद्दाख के कारगिल में पहली बार सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान की रात में लैंडिंग कराई। वायु सेना ने रविवार को सोशल मीडिया पर इसका वीडियो जारी किया। इस वीडियो में सेना के कमांडोज भी दिखाई दे रहे हैं। वीडियो के साथ वायु सेना ने लिखा- सी-130जे विमान को कारगिल में उतार कर इतिहास रचा गया है। अब रात के अंधेरे में भी निगरानी और दुश्मनों पर हमला किया जा सकता है।

वायु सेना की ओर से जारी वीडियो में सेना के कमांडो को एक खास किस्म की एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकता है। इस खास तरह के सैन्य अभियान में दुश्मन से छिपकर अपने मिशन को अंजाम तक पहुंचाया जाता है। हालांकि वायु सेना ने इस एक्सरसाइज को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है। लद्दाख से लगी सीमा के आसपास चीन से बढ़ते तनाव को देखते हुए यह एक जरूरी लक्ष्य था, जिसे वायु सेना ने पूरा किया है।

गौरतलब है कि लद्दाख के कारगिल में मौजूद हवाई पट्टी समुद्र तल से 88 सौ फीट से ज्यादा ऊंचाई पर है। यह इलाका ऊंची पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। ऐसे में यहां लैंडिंग काफी मुश्किल मानी जाती है। रात के अंधेरे में लैंडिंग करना और भी चुनौतीपूर्ण होता है। इस दौरान न सिर्फ पहाड़ों से बचना होता है, बल्कि सिर्फ नेविगेशन के जरिए ही विमान उतारना पड़ता है। वायु सेना के दक्ष पायलट्स ने इस मुश्किल काम को अंजाम दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें