nayaindia arvind kejriwal court summon केजरीवाल को अब कोर्ट का समन

केजरीवाल को अब कोर्ट का समन

Delhi CM Arvind Kejriwal summons
Delhi CM Arvind Kejriwal summons

नई दिल्ली। शराब नीति में हुए कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में बार बार प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के समन की अनदेखी को लेकर अब अदालत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन जारी किया है। दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को धन शोधन के मामले में गुरुवार को समन भेजा। इससे एक दिन पहले बुधवार को ईडी ने केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में इस बात का मुकदमा चलाने की मांग की थी कि वे लगातार उसके समन की अनदेखी कर रहे हैं।

कोर्ट की एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ने केजरीवाल को 16 मार्च को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि ईडी ने केजरीवाल को अब तक आठ बार समन भेजे हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी दो नवंबर से ही उनको समन भेज रही है। हालांकि, वे एक बार भी पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जब दो फरवरी को पांचवें समन की अनदेखी की थी तब ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में इसकी शिकायत की थी।

ईडी की शिकायत पर 17 फरवरी को सुनवाई होने थी लेकिन शनिवार होने के बावजूद उस दिन केजरीवाल सरकार विश्वास मत ले आकर विधानसभा सत्र चलाए रही और वे अदालत नहीं गए। उस दिन वे कोर्ट में वर्चुअल तरीके से पेश हुए थे। कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तारीख तय की है। ईडी ने नई शिकायत में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की अपील की है और उस पर भी 16 मार्च को ही सुनवाई होनी है। गौरतलब है कि ईडी के समन की बार बार अनदेखी पर गिरफ्तारी हो सकती है। इस मामले में ठोस कारण नहीं होने पर समन की अनदेखी के मामले में भी सजा हो सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें