nayaindia Maldives मालदीव के समर्थन में उतरा चीन
Trending

मालदीव के समर्थन में उतरा चीन

ByNI Desk,
Share

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर भारत की ओर से विरोध जताए जाने और मालदीव के तीन मंत्रियों के निलंबन के बाद चीन उसके समर्थन में उतरा है। चीन ने गुरुवार को बिना किसी देश का नाम लिए हुए कहा कि वह मालदीव के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है। साथ ही संप्रभुता और स्वतंत्रता को बनाए रखने में मालदीव का समर्थन करता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव के मंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणियों के बाद से दोनों देशों के बीच विवाद उत्पन्न हो गया है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू चीन की राजनयिक यात्रा पर हैं। उन्हें चीन समर्थक नेता माना जाता है। चीन के शीर्ष नेताओं के साथ मुइज्जू की वार्ता के बाद एक साझा बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष अपने-अपने मूल हितों की रक्षा में एक-दूसरे का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखने पर सहमत हैं।

मालदीव ने कहा कि वह एकल चीन सिद्धांत के प्रति दृढ़ता जताता है। पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना की सरकार पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र कानूनी सरकार है और ताइवान चीन का अविभाज्य हिस्सा है। मालदीव ने कहा कि चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने वाले किसी भी बयान या कार्रवाई का वह विरोध करता है। वह ताइवान के साथ किसी भी प्रकार के आधिकारिक संबंध विकसित नहीं करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें