nayaindia Defamation case Rahul Gandhi शाह की मानहानि के मामले में राहुल को समन

शाह की मानहानि के मामले में राहुल को समन

लखनऊ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि के एक और मामले में समन जारी हुआ है। इस बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कथित तौर पर मानहानि करने के मामले में समन जारी हुआ है। सोमवार को सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए अदालत में इस मामले में सुनवाई हुई। अदालत ने 16 दिसंबर को राहुल गांधी को पेश होने का आदेश दिया है। राहुल गांधी के खिलाफ यह मामला पांच साल पहले अमित शाह के खिलाफ की गई कथित अपमानजनक टिप्पणी से जुड़ा है।

इस मामले में चार अगस्त, 2018 को मुकदमा दायर हुआ था। इसे तब के सुल्तानपुर में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष विजय मिश्र ने दायर किया था। मजिस्ट्रेट योगेश कुमार यादव की कोर्ट ने 18 नवंबर को सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने 2018 में कर्नाटक चुनाव के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह को हत्या का आरोपी बताया था। उस समय अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे।

गौरतलब है कि जस्टिस बृजमोहन हरकिशन लोया की मौत दिसंबर 2014 में नागपुर में हुई थी। उस वक्‍त वे अपने एक साथी की बेटी की शादी में गए थे। जज लोया गुजरात के बहुचर्चित सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर मामले की सुनवाई कर रहे थे। उसमें अमित शाह आरोपी थे। हालांकि जस्टिस लोया के बेटे ने अपने पिता की मौत को नेचुरल बताया था। सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे सामान्य मौत बताते हुए मामले की एसआईटी जांच से जुड़ी याचिका खारिज कर दी थी। इसी आधार पर राहुल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें