nayaindia parliament security cisf संसद की सुरक्षा अब सीआईएसएफ के हवाले
Trending

संसद की सुरक्षा अब सीआईएसएफ के हवाले

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। पिछले साल संसद भवन में हुई घुसपैठ के बाद अब इसकी सुरक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। संसद की नई और पुरानी दोनों इमारतों की सुरक्षा का जिम्मा अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ को सौंपी दी गई है। 20 मई से सीआईएसएफ के 33 सौ से ज्यादा जवान संसद की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। गौरतलब है कि पिछले साल को नए संसद भवन की सुरक्षा में चूक हुई थी। उसके बाद ही यह फैसला किया गया।

सीआईएसएफ को संसद की सुरक्षा सौंपे जाने से पहले अब तक संसद की सुरक्षा में तैनात रहे सीआरपीएफ के पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप यानी पीडीजी ने 17 मई को अपने 14 सौ जवानों को वापस बुला लिया है। सीआरपीएफ के कमांडर डीआईजी रैंक के अधिकारी ने संसद सुरक्षा से जुड़ी सारी जानकारी सीआईएसएप को सौंप दी है। बताया जा रहा है कि सुरक्षा से पहले सीआईएसएफ के जवानों को एनएसजी ने भी ट्रेनिंग दी है।

बताया गया है कि सीआईएसएफ के 33 सौ से ज्यादा जवान संसद की आतंकवादियों और किसी भी तरह के हमलावरों वालों से रक्षा करेंगे। सीआईएसएप जवानों को प्रवेश द्वार पर लोगों की चेकिंग, सामान की चेकिंग, बम का पता लगाना और डिफ्यूज करना, आतंकी हमले पर क्विक एक्शन, स्नाइपर टास्क और आगंतुकों के साथ पेश आनें की ट्रेनिंग दी गई है। गौरतलब है कि नए संसद भवन की सुरक्षा में चूक के बाद संसद की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के डीजी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई थी। इसके बाद सीआईएसएफ की तैनाती का फैसला लिया गया। सीआईएसएफ अभी हवाईअड्डों और अन्य संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा में तैनात होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें