nayaindia Fog and cold wave देश के 19 राज्यों में कोहरा और शीत लहर
Trending

देश के 19 राज्यों में कोहरा और शीत लहर

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। दिसंबर का महीना भले सबसे गर्म रहा हो लेकिन नया साल शुरू होते ही देश भर में शीतलहर और कोहरे का कहर शुरू हो गया है। मंगलवार को देश के 19 राज्यों में सुबह घने कोहरे के साथ हुई। मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, अजमेर, बीकानेर, लखनऊ, वाराणसी, बहराइच, बरेली, पटियाला और देहरादून में दृश्यता शून्य रिकॉर्ड की गई। घरे कोहरे का असर ट्रेनों पर भी देखने को मिला। दिल्ली में दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर नहीं चल पाईं।

कोहरे के साथ ही शीतलहर का प्रकोप भी शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में मंगलवार की सुबह तापमान छह डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को देश के उत्तरी राज्यों और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान छह से नौ डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। राजधानी दिल्ली में भी तापमान गिरने की संभावना है। उधर कश्मीर के श्रीनगर में तापमान माइनस 4.8 डिग्री तक गिर गया।

मौसम विभाग ने पांच से 11 जनवरी के बीच रात और दिन के तापमान में और गिरावट होने की संभावना जताई है। उत्तर भारत के कुछ राज्यों में शीत लहर भी चल सकती है। मौसम की निगरानी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट और मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कोहरे की मौजूदा स्थिति बनी रहेगी। वहीं, दक्षिणी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। उधर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गंभीर शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें