nayaindia Heat Wave Alert पांच दिन तक 12 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

पांच दिन तक 12 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी की लहर चलने लगी है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिन यानी 22 मई तक एक दर्जन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात में अगले तीन दिन तक यानी 20 मई तक हीटवेव की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना जताई है।

एक तरफ उत्तर भारत में हीटवेव चल रही है तो उधर, तमिलनाडु और केरल में तेज बारिश शुरू हो गई है। तमिलनाडु के तेनकासी में ओल्ड कोर्टालम वाटर फॉल और कुट्रालम वाटर फॉल में अचानक से पानी का स्तर बढ़ गया। प्रशासन ने अस्थायी तौर पर लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। मौसम विभाग ने कहा कि अप्रैल से लेकर पिछले कुछ दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ  उत्तर पश्चिम भारत का मौसम प्रभावित हुआ है। इसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। इसके कारण तापमान बहुत अधिक नहीं हुआ।

लेकिन मई में कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राजस्थान में शुक्रवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। मौसम विभाग ने कहा है कि चार दिन बाद यानी 21 मई के बाद मध्य प्रदेश और बिहार में मौसम बदल सकता है। आंधी और बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में कमी आ सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें