nayaindia heatwave hot weather गरमी से थोड़ी राहत संभव

गरमी से थोड़ी राहत संभव

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने कहा है कि तीन दिन के बाद उत्तर भारत में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। लेकिन उससे पहले भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा। सोमवार को राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में हीटवेव चलती रही और तापमान 45 से 50 डिग्री के बीच रहा। जेठ के महीने में आने वाले नौतपा के तीसरे दिन सोमवार दिल्ली सहित राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी रही। राजस्थान के फलोदी में तापमान 50 डिग्री पहुंचा और वहां गर्मी से मरने वालों की संख्या 30 से ऊपर पहुंच गई।

मौसम विभाग ने बताया है कि तीन दिन बाद इन राज्यों में हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान में बादल छाएंगे। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि राजस्थान और गुजरात में नौ से 12 दिन हीटवेव चली है, जिसमें तापमान 45 से 50 के बीच रहा है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब में पांच से सात दिन हीटवेव चली है, जिसमें तापमान 44 डिग्री से 48 डिग्री तक रहा है।

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि केरल में अगले पांच दिन में मानसून के पहुंचने की स्थिति बनती नजर आ रही है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि मानसून 31 मई तक केरल से टकराएगा। इसके केरल पहुंचने की सामान्य तारीख एक जून है। इसके साथ ही इस साल सामान्य से बेहतर मानसून होने का अनुमान जताया गया है। पूरे देश में अच्छी बारिश होने से फसल बेहतर होने का अनुमान है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें