nayaindia INDIA meeting seat sharing ‘इंडिया’ की सीट बंटवारे पर बैठक
Trending

‘इंडिया’ की सीट बंटवारे पर बैठक

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठकों का दौर मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। बिहार और दिल्ली व पंजाब के बाद मंगलवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को लेकर बैठक हुई। कांग्रेस की नेशनल अलायंस कमेटी ने महाराष्ट्र को लेकर शिव सेना के उद्धव ठाकरे गुट और एनसीपी के शरद पवार गुट के साथ बात की तो उत्तर प्रदेश को लेकर समाजवादी पार्टी के साथ बैठक हुई। हालांकि दोनों बैठकों में कोई फैसला होने की खबर नहीं है। गौरतलब है कि रविवार को कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनता दल के साथ और सोमवार को आम आदमी पार्टी के साथ सीट समझौते पर बातचीत की थी।

बहरहाल, मंगलवार को महाराष्ट्र को लेकर हुई बैठक में राज्य की 48 सीटों को लेकर चर्चा हुई। गौरतलब है कि शिव सेना के उद्धव ठाकरे गुट ने 23 सीटों की मांग की है। हालांकि इस पर न तो कांग्रेस तैयार है और न एनसीपी का शरद पवार गुट इसे मानेगा। मंगलवार की बैठक में क्या बात हुई यह नहीं बताया गया लेकिन ढाई घंटे तक चली बैठक के बाद उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने बताया कि महाराष्ट्र में तीनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है। जल्दी ही इसकी घोषणा होगी। इन तीन पार्टियों के अलावा महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर और राजू शेट्टी की पार्टी भी ‘इंडिया’ का हिस्सा बनेगी।

बाद में उत्तर प्रदेश की 80 सीटों के बंटवारे के लिए भी मंगलवार शाम को दिल्ली में समाजवादी पार्टी के साथ बैठक हुई। यह बैठक कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर हुई। बैठक कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे शामिल हुए तो समाजवादी पार्टी की ओर से रामगोपाल यादव और जावेद अली खान बैठक में पहुंचे थे। हालांकि बताया जा रहा कि यह बैठक सिर्फ आधे घंटे तक चली। बताया जा रहा है कि 12 जनवरी को फिर बैठक होगी, जिसमें सीटों पर अंतिम फैसला हो सकता है।

महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश से पहले बिहार और दिल्ली व पंजाब की सीटों को लेकर बातचीत हुई। बिहार को लेकर राजद नेता मनोज झा ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी तो दिल्ली व पंजाब के बारे में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल की ओर से बनाई गई तीन सदस्यों की कमेटी ने कांग्रेस के साथ बात की। इसमें राज्यसभा सांसद संदीप पाठक के साथ दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि आप ने कांग्रेस को दिल्ली में तीन और पंजाब में छह सीटों का प्रस्ताव दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें