nayaindia heat wave imd alert छह राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट
Trending

छह राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली सहित छह राज्यों में मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। शनिवार को नौतपा की शुरुआत हुई है, जो दो जून तक रहेगा। इस दौरान मौसम सबसे ज्यादा गर्म रहने का अनुमान है। इसके पहले ही दिन देश के कई हिस्सों में तापमान रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 48 से 50 डिग्री तक पहुंचने की खबर है। बताया जा रहा है कि राजस्थान में पिछले तीन दिन में गर्मी से 18 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हीटवेव की चेतावनी जारी की गई। हिंदू मान्यता में ज्योतिष के हिसाब से जेठ महीने में सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तब से नौ दिन तक नौतपा होता है। बहरहाल, नौतपा के पहले ही दिनउत्तर भारत में औसत अधिकतम तापमान 49 और न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।

राजस्थान में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है और पिछले तीन दिन में 18 लोगों की मौत हो चुकी है।शनिवार को चार लोगों की मौत हुई। देश में गर्मी की स्थिति यह है कि भोपाल-हैदराबाद की एक उड़ान शुक्रवार को एक घंटे देरी से रवाना हुई। बताया गया कि बाहर का तापमान ज्यादा होने के चलते इंजन रिस्ट्रिक्टेड मोड में चला गया था।उधर, कश्मीर घाटी में भी तापमान बढ़ रहा है। साथ ही पूरे देश में बिजली की मांग भी रिकॉर्ड तोड़ रही है। गर्मी की वजह से जम्मूकश्मीर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। बुजुर्गों और बच्चों को ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें