nayaindia Lok Sabha Election 2024 Schedule पार्टियों को दी नसीहत
Trending

पार्टियों को दी नसीहत

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों को नसीहत दी। उन्होंने चुनाव प्रचार में शालीनता बनाए रखने की अपील की और साथ ही यह भी कहा कि सोशल मीडिया में प्रचारित होने वाले भड़काऊ कंटेंट को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए।

उन्होंने पार्टियों के नेताओं से एक दूसरे पर निजी हमला नहीं करने, झूठा प्रचार नहीं करने और विद्वेष फैलाने वाले भड़काऊ भाषण नहीं देने को कहा।

उन्होंने पार्टियों को शालीनता बनाए रखने की नसीहत देते हुए बशीर बद्र का एक शेर पढ़ा और कहा- दुश्मनी जम कर करो, लेकिन गुंजाइश रहे कि फिर कभी दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा न हों। इसके साथ ही उन्होंने इन दिनों लगातार हो रहे दलबदल पर तंज भी किया और कहा- अपने भाषणों में निजी हमले ना करें।

वैसे भी आजकल जल्दी जल्दी दोस्त और जल्दी जल्दी दुश्मन बनने की प्रक्रिया चल रही है। पार्टियां इतना गंदा न बोलें कि वो एक दूसरे के दुश्मन बन जाएं और आगे कुछ न हो।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने पार्टियों को नसीहत देते हुए कहा- मुंह से जो भी निकलता है, वो डिजिटल तौर पर हमेशा के लिए रिकॉर्ड हो जाता है और बार-बार चलता रहता है। इसके लिए खराब शब्दों की गंदी डिजिटल यादें बनाने से बचें, क्योंकि एक बार जब लड़ाई-झगड़ा होता है तो प्रेम का धागा टूट जाता है। जब यह टूट जाता है तो मुश्किल होती है।

उन्होंने रहीम का एक दोहा भी सुनाया। बिना सोचे समझे सोशल मीडिया के पोस्ट फॉरवर्ड करने से रोकते हुए उन्होंने कहा- जो आपके पास आया, उसके एकदम से आगे नहीं बढ़ाना चाहिए। इसमें एक बहुत बड़ा झूठ का बाजार भी है। सोशल मीडिया पर आपके पास जो भी मैसेज, वीडियो आ रहा है, उसे रोककर देखें कि आगे बढ़ाने लायक है या नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें