nayaindia Lok sabha election 2024 मतदान वाले चार राज्यों में हीटवेव की चेतावनी
Trending

मतदान वाले चार राज्यों में हीटवेव की चेतावनी

ByNI Desk,
Share
Loksabha Election 2024
Loksabha Election 2024

नई दिल्ली। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जिन राज्यों में मतदान होना है उनमें से चार राज्यों में मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी जारी की है। दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें से चार राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी दी है। हीटवेव के ताजा अलर्ट ने चुनाव आयोग भी चिंतित है और उसने इससे निपटने के उपायों पर विचार के लिए राज्यों के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक का फैसला किया है।

हीटवेव की चेतावनी के बाद माना जा रहा है कि लू की वजह से इन राज्यों में वोटिंग में गिरावट हो सकती है। गौरतलब है कि पहले चरण में औसत से कम वोटिंग हुई थी, जिसके बाद दूसरे चरण के मतदान पर भी हीटवेव का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी भारत के सभी सब डिवीजन में अगले पांच दिन तक हीट वेव का पूर्वानुमान है। पश्चिम बंगाल में अगले पांच दिन तक हीटवेव से गंभीर हीट वेव बने रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो दिन बाद हीट वेव की आशंका है।

हीटवेव की चुनौती से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाने का फैसला किया है। इस बैठक में सभी मतदान केंद्रों पर शामियाना, पीने के पानी, पंखे जैसी आवश्यक सुविधाओं की समीक्षा की जाएगी। ज़रुरत पड़ी तो चुनाव आयोग, मौसम विभाग, स्वस्थ्य मंत्रालय और एनडीएमए के अधिकारियों का एक टास्क फोर्स मतदान से पांच दिन पहले हीटवेव व आर्द्रता के प्रभाव की समीक्षा करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें