nayaindia Pakistan parliamentary election 2024 पाक में त्रिशंकु संसद, जोड़-तोड़ शुरू
Trending

पाक में त्रिशंकु संसद, जोड़-तोड़ शुरू

ByNI Desk,
Share

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली के चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के 67 घंटों बाद सभी सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो गई है। हालांकि, अब तक चुनाव आयोग ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन सभी नतीजे घोषित होने के बाद किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों के साथ सबसे आगे हैं। नवाज शरीफ की पार्टी 75 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। बिलावल भुट्टो की पार्टी को 54 सीटें मिली हैं। एमक्यूएम को 17 और जमीयत उलेमा ए इस्लाम को चार सीटें मिली हैं। अन्य और निर्दलीय 12 सीटों पर जीते हैं। नतीजों के बाद सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गया है। नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी के बीच वार्ता हो रही है।

इस बीच जेल में कैद इमरान खान की पीटीआई और बिलावल भुट्टो की पीपीपी ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए थे। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए थे और सरकार बनाने के लिए 133 सीटें जरूरी हैं। बीबीसी की रिपोर्ट्स के मुताबिक इनमें से 101 लोग ही इमरान की पीटीआई से जुड़े हैं। इन्हीं ने पहले पीटीआई से नामांकन दर्ज कराया था जो रद्द हो गया था। उसके बाद वो निर्दलीय लड़े थे।

इस बीच पीटीआई के चेयरमैन गौहर खान ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर से मांग की है कि वो इमरान खान समेत पीटीआई के राजनीतिक कैदियों को रिहा करें। दरअसल, शनिवार को आर्मी चीफ ने पाकिस्तान में अराजकता मिटाने और देश की बेहतरी के लिए के लिए राजनीतिक स्थिरता को जरूरी बताया था। इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए पीटीआई चेयरमैन ने कहा- बेहतरी का मतलब है कि देश में कोई भी राजनीतिक कैदी नहीं होना चाहिए। अरब न्यूज से बात करते हुए गौहर खान ने कहा- पीटीआई को मिले जनादेश का सम्मान किया जाना जरूरी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें