nayaindia Parliament Security CISF संसद भवन की सुरक्षा सीआईएसएफ को सौंपी
Trending

संसद भवन की सुरक्षा सीआईएसएफ को सौंपी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र में चार लोगों के संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना के बाद संसद की सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ को भी तैनात कर दिया गया है। संसद के बजट सत्र से एक हफ्ते मंगलवार को इसका ऐलान किया गया। सीआईएसएफ के 140 कर्मियों वाली टुकड़ी अब संसद की कार्रवाई देखने आने वाले दर्शकों और उनके सामान की तलाशी लेगी। गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने वाला है।

गौरतलब है कि पिछले साल 13 दिसंबर को कुछ लोग संसद में घुस गए थे। उनमें से दो लोगों ने सदन में रंगीन धुआं छोड़ा था। इस देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा की समीक्षा की थी। इसके बाद सीआईएसएफ को तैनात करने की मंजूरी दी गई थी। बताया जा रहा है कि सीआईएसएफ के कुल 140 जवानों ने सोमवार यानी 22 जनवरी से ही संसद परिसर में मोर्चा संभाल लिया है। सीआईएसएफ संसद भवन की फायर सेफ्टी का काम भी देखेगी।

तैनाती के साथ ही सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मियों ने संसद सुरक्षा में पहले से मौजूद अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ संसद परिसर का जायजा लिया। जिससे वे 31 जनवरी से बजट सत्र शुरू होने पर काम के लिए तैयार रहें। सीआईएसएफ संसद भवन आने वालों और उनके सामान की जांच एक्सरे मशीनों, हाथ से पकड़े जाने वाले डिटेक्टरों से करेगी। यहां तक कि जूते को भी स्कैन किया जाएगा। भारी जैकेट और बेल्ट को एक ट्रे पर रखकर एक्सरे स्कैनर से गुजारा जाएगा।

बताया जा रहा है कि नए और पुराने दोनों संसद भवन की सुरक्षा सीआईएसएफ करेगी। संसद सुरक्षा में पहले से तैनात संसद सुरक्षा सेवा, पीएसएस, दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ का पार्लियामेंट का ड्यूटी ग्रुप, पीडीजी भी तैनात रहेगा। गौरतलब है कि सीआईएसएफ के पास अभी परमाणु संस्थानों, दिल्ली मेट्रो, हवाईअड्डे और एयरोस्पेस से जुड़े संस्थानों समेत कई सार्वजनिक संस्थानों की इमारतों की सुरक्षा का जिम्मा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें