nayaindia PM Modi Dubai Visit अबु धाबी में भारतीयों के बीच पहुंचे मोदी
Trending

अबु धाबी में भारतीयों के बीच पहुंचे मोदी

ByNI Desk,
Share

अबु धाबी। संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अबु धाबी में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। मोदी ने ‘अहलान मोदी’ यानी ‘हेलो मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और भारतीयों को संबोधित किया। उनके कार्यक्रम में भारत और यूएई की दोस्ती जिंदाबाद के नारे लगे। मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को कहा कि उन्होंने इतिहास ररच दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मिट्टी में भारतीयों के पसीने की खूशबू है। करीब 65 हजार भारतीयों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा- आपने नया इतिहास रच दिया है, यहां हर धड़कन कह रही है कि भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद। प्रधानमंत्री बुधवार को अबु धाबी में एक भव्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायेद को भाई कह कर संबोधित किया। मोदी ने कहा- दस वर्षों में यह यूएई की मेरी सातवीं यात्रा है। मेरे भाई शेख जायेद मुझे आज भी एयरपोर्ट पर रिसीव करने आए थे। उनकी गर्मजोशी वही थी। उनका अपनापन वही था और यह बात उन्हें खास बना देती है। हमें भी खुशी है कि हमें भी चार बार उनका भारत में स्वागत करने का मौका मिला है।

उनकी तारीफ करते हुए मोदी ने आगे कहा- 2015 में आप सबकी ओर से मैंने यहां एक मंदिर का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने एक पल भी गंवाए हां कह दिया। उन्होंने यहां तक कह दिया कि जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे, मैं वह आपको दे दूंगा। और अब अबु धाबी में भव्य दिव्य मंदिर के लोकार्पण का दिन आ गया है। मोदी ने कहा- भारत-यूएई की दोस्ती जितनी जमीन पर मजबूत है उतना ही उसका परचम अंतरिक्ष में भी लहरा रहा है। मैं इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में यूएई के पहले एस्ट्रोनॉट को भारत की ओर से बधाई देता हूं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएई पहुंचनें पर उनका स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर के साथ हुआ। यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने मोदी को गले लगाया। इसके बाद दोनों नेताओं ने यूपीआई और भारतीय रूपै कार्ड को लॉन्च किया। फिर दोनों नेताओं की दोपक्षीय बैठक हुई। दोनों देशों के बीच पोर्ट्स, फिनटेक और दूसरे कई सेक्टर में अहम समझौता होने की खबर है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें