nayaindia ram mandir inauguration रामलला की पूरी तस्वीर सामने आई

रामलला की पूरी तस्वीर सामने आई

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में स्थापित हुई रामलला की प्रतिमा की पूरी तस्वीर सामने आ गई है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए चल रहे अनुष्ठान के चौथे दिन शुक्रवार को सामने आई तस्वीर में रामलला का पूरा चेहरा दिख रहा है। गौरतलब है कि 22 जनवरी को रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। उससे पहले गुरुवार को प्रतिमा के उस जगह पर स्थापित किया गया था, जहां प्राण प्रतिष्ठा होनी है।

बहरहाल, काले पत्थर से बनी प्रतिमा में भगवान का विहंगम स्वरूप दिखाई दे रहा है। हालांकि, उनकी आंखें अब भी कपड़े से ढकी हुईं हैं। पांच साल के रामलला की प्रतिमा के चारों तरफ आभामंडल बनाया गया है। कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने इसे एक ही पत्थर से बनाया है। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के मुताबिक 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंखों से कपड़े को हटाएंगे और रामलला को शीशा दिखाएंगे।

इस बीच शुक्रवार को शाम सात बजे से रामलला विराजमान के अस्थायी मंदिर में रामलला के दर्शन बंद हो गए। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद नए मंदिर में 23 जनवरी से श्रद्धालुओं को दर्शन मिलेंगे। इससे पहले गुरुवार को रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में बने आसन पर रख दिया गया था। कारीगरों ने मूर्ति को आसन पर खड़ा किया। इस प्रक्रिया में चार घंटे लगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें