nayaindia Tejas aircraft सेना के लिए बड़ी खरीद की मंजूरी

सेना के लिए बड़ी खरीद की मंजूरी

नई दिल्ली। रक्षा अधिग्रहण परिषद यानी डीएसी ने गुरुवार को बड़ा फैसला करते हुए भारतीय सेना और वायु सेना के लिए बड़ी रक्षा खरीद की मंजूरी दी है। डीएसी ने 97 तेजस लड़ाकू विमान खरीदने को मंजरी दी है। साथ ही 156 प्रचंड अटैक हेलीकॉप्टर भी खरीदे जाएंगे। इन दोनों की खरीद पर एक लाख 10 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। दोनों लड़ाकू विमान स्वदेशी हैं। इनके अलावा कुछ और रक्षा सौदों को भी मंजूरी दी गई है। गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस विमान में उड़ान भरी थी।

बहरहाल, डीएसी की मंजूरी के बाद तेजस मार्क 1-ए लड़ाकू विमानों को भारतीय वायु सेना के लिए और हेलीकॉप्टरों को वायु सेना और थल सेना के लिए खरीदा जा रहा है। रक्षा अधिग्रहण परिषद ने अतिरिक्त सौदों को भी मंजूरी दे दी है। इनकी कुल अनुमानित कीमत करीब दो लाख करोड़ रुपए है। अगर यह सौदा मूर्त रूप लेता है तो यह भारत के इतिहास में स्वदेशी निर्माताओं को मिलने वाला सबसे बड़ा ऑर्डर होगा।

बताया जा रहा है कि अब तक जो मंजूरी दी गई है वह इस बात की मंजूरी है कि सेना को इन चीजों की जरूरत है। इसके बाद निर्माताओं के साथ मोलभाव के लिए बातचीत होगी। इसमें समय लगेगा, हालांकि यह अवधि विदेशी निर्माताओं के शामिल होने की तुलना में बहुत कम हो सकती है। एक बार अंतिम कीमत पर बातचीत हो जाने के बाद सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति इस खरीद की मंजूरी देगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें