nayaindia world climate action summit जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे मोदी
Trending

जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे मोदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। जलवायु शिखर सम्मेलन इस साल संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई के दुबई में आयोजित किया जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी 30 नवंबर को दुबई के दो दिन के दौरे पर जाएंगे।

इस साल विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन यानी यूएनएफसीसीसी के पक्षों के 28वें सम्मेलन यानी सीओपी-28 का एक उच्च स्तरीय हिस्सा है। सीओपी-28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा रहा है। जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की दिशा में यूएनएफसीसीसी के पक्षों का सम्मेलन सामूहिक कार्रवाई को गति देने का एक अवसर देता है।

इससे पहले ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु कार्रवाई में भारत के अभूतपूर्व योगदान के रूप में पंचामृत नामक पांच विशिष्ट लक्ष्यों की घोषणा की थी। मोदी ने उस अवसर पर मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट की भी घोषणा की थी। गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन भारत की जी-20 अध्यक्षता का एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है। भारत की अध्यक्षता के दौरान नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा और अन्य फैसलों को लेकर अहम नए कदम उठाए गए हैं। बताया जा रहा है कि अपनी यात्रा दुबई यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ दोपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें