nayaindia Russian Airstrike रूसी हवाई हमले से यूक्रेन में दो की मौत, आठ घायल
World

रूसी हवाई हमले से यूक्रेन में दो की मौत, आठ घायल

ByNI Desk,
Share
Two Killed Eight Injured In Russian Airstrike In Ukraine

कीव। दक्षिणी यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा में रूसी मिसाइल हमलों (Russian Airstrike) में कम से कम दो लोग मारे गए, जबकि आठ अन्य घायल हो गए। क्षेत्र के गवर्नर ओलेह किपर (Oleh Kipper) ने टेलीग्राम पर यह जानकारी शेयर की। इस हमले में कई आवासीय भवनों सहित नागरिक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों के अनुसार, इससे पहले रूसी सीमा से सिर्फ 30 किलोमीटर दूर स्थित यूक्रेनी शहर खार्किव पर ग्लाइड बमों (Glide Bombs) से हमला किया गया था। उस हमले में दो नागरिक घायल हो गए थे। इस हमले में एक बहुमंजिला आवासीय इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। यूक्रेन दो वर्षों से अधिक समय से रूसी आक्रमण को रोक रहा है। रूसी सेना लगभग रोज खार्किव और ओडेसा के प्रमुख शहरों पर मिसाइलें और ड्रोन दागती है। Russian Airstrike

इससे पहले सोमवार को नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने कहा था कि जब नाटो सहयोगी यूक्रेन को समय पर हथियार और गोला-बारूद पहुंचाने में विफल रहते हैं तो “यूक्रेनी इसकी कीमत चुकाते हैं। गोला-बारूद की कमी ने रूसियों को अग्रिम पंक्ति में आगे बढ़ने में सक्षम बनाया है। स्टोल्टेनबर्ग ने कीव में कहा कि अधिक सैन्य सहायता भेजने के लिए वाशिंगटन की लंबी प्रक्रिया के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया गया है। स्टोलटेनबर्ग ने यूक्रेन को एक साल में दस लाख तोपखाने के गोले देने में यूरोपीय संघ की विफलता का जिक्र करते हुए कहा कि यूरोपीय सहयोगियों ने गोला-बारूद की वह मात्रा नहीं दी है, जिसका उन्होंने वादा किया था।

महासचिव स्टोलटेनबर्ग (Stoltenberg) एक अघोषित यात्रा पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। स्टोलटेनबर्ग ने कहा वायु रक्षा की कमी ने अधिक रूसी मिसाइलों के लिए अपने लक्ष्य को भेदना संभव बना दिया है। उन्होंने कहा गहरी मारक क्षमता की कमी के कारण रूसियों के लिए अधिक ताकतें केंद्रित करना संभव हो गया है, और अब हम इसके परिणाम देख रहे हैं। जेलेंस्की ने नाटो के शीर्ष अधिकारी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और जोर देकर कहा कि उन्हें हाल ही में घोषित सैन्य सहायता के वितरण में और देरी की उम्मीद नहीं है। स्टोलटेनबर्ग ने यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइलों (Patriot Missiles) की आपूर्ति करने के स्पेन के फैसले पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूक्रेन के लिए समर्थन की और घोषणाएं जल्द ही की जाएंगी। जर्मनी ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा था कि उसने यूक्रेन को अतिरिक्त 10 मार्डर इन्फैंट्री फाइटिंग व्हीकल्स (IFV) और अन्य रक्षा उपकरण दिए हैं। एक दूसरी स्काईनेक्स वायु रक्षा प्रणाली भी पैकेज का हिस्सा है, जिसमें गेपर्ड वायु रक्षा टैंक (Gepard Air Defense Tank) के लिए लगभग 30,000 राउंड गोला-बारूद और आइरिस टी प्रणाली के लिए गोला-बारूद शामिल है, जिसकी जर्मन सरकार ने बर्लिन में घोषणा की थी। अप्रैल के मध्य में वादा की गई तीसरी पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली जर्मन सैन्य सहायता की अद्यतन सूची में नहीं थी। रूस ने हाल ही में यूक्रेन पर मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों, ड्रोन और ग्लाइड बमों से हवाई हमले तेज कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें:

देहरादून में हुए अग्निकांड पर सीएम धामी ने लिया संज्ञान

जापान में 6.9 तीव्रता का भूकंप

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें