nayaindia अश्विन ने निकाली इंग्लैंड के BAZBALL की हवा...
खेल समाचार

अश्विन ने निकाली इंग्लैंड के BAZBALL की हवा, टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज

ByNI Sports Desk,
Share
Team india

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज को 4-1 से जीत लिया है। टीम इंडिया (Team India) ने धर्मशाला में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लिश टीम को पारी और 64 रन से हरा दिया। इस तरह टीम इंडिया (Team India) ने अंग्रेजों के खिलाफ जीत का चौका भी लगाया। हैदराबाद में सीरीज के पहले टेस्ट में मिली हार के बाद रोहित ब्रिगेड ने जबरदस्त वापसी की और अगले चारों मुकाबले जीत लिए। धर्मशाला में अपना 100वां टेस्ट खेलने उतरे अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके।

टीम इंडिया (Team India) ने अपनी पहली पारी में आज सुबह केवल 4 रन जोड़कर अपने बाकी बचे दो विकेट गंवाए। जेम्स एंडरसन इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। उन्होंने कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को विकेट के पीछे कैच करा कर यह उपलब्धि हासिल की जबकि ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (173 रन देकर 5 विकेट) ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आउट करके पारी में अपना पांचवा विकेट लिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों भारी पड़ी जल्दबाजी
इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जल्दबाजी बहुत महंगी पड़ गई। आक्रामक रूख के चक्कर में गवाए विकेट। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स 2 रन पर लंच से ठीक पहले अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने पवेलियन की राह दिखाई। अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने शुरू से ही इंग्लैंड पर कहर बरपाया। उन्होंने एक बार फिर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट को नहीं टिकने दिया। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पिछले मैचों में भी अश्विन (Ravichandran Ashwin) के सामने संघर्ष करता हुआ नजर आया था। उन्होंने जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाई लेकिन अश्विन की गेंद उन्हें चकमा देकर विकेटों में समा गई।

पिच से टर्न और उछाल मिल रही थी और ऐसे में अश्विन ने जैक क्राउली के लिए लेग स्लिप लगाई। उनकी गेंद इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर लेग स्लिप में खड़े सरफराज खान के सुरक्षित हाथों में चली गई। अश्विन ने ओली पोप (19) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया। अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर 39 रन रूट के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने अश्विन (Ravichandran Ashwin) की गेंदों पर 3 छक्के भी लगाए लेकिन कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया। कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत किया। उन्होंने जो रूट को बुमराह (Jasprit Bumrah) के हाथों कैच कराया। रूट ने 128 गेंद पर 84 रन बनाए।

टीम इंडिया के दो बल्लेबाजों ने लगाए शतक
इससे पहले टीम इंडिया (Team India) के लिए पहली पारी में दो खिलाड़ियों ने शतकीय पारी खेली। शुभमन गिल ने 110 और कप्तान रोहित शर्मा ने 103 रन बनाए। देवदत्त पडिक्कल ने 65, यशस्वी जायसवाल ने 57, सरफराज खान ने 56, कुलदीप यादव ने 30 और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 20 रन का योगदान दिया। रवींद्र जडेजा और ध्रुव जुरेल ने 15-15 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर ने 5 विकेट झटके। एंडरसन और हार्टले को 2-2 सफलता मिली। बेन स्टोक्स ने एक विकेट लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें