nayaindia IND vs ENG: तीसरे टेस्ट मैच में अश्विन का रहेगा जलवा, राजकोट में..
खेल समाचार

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट मैच में अश्विन का रहेगा जलवा, राजकोट में हासिल करेंगे ये उपलब्धि

ByNI Sports Desk,
Share
Team india

India vs England: टीम इंडिया (Team India) और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। इंग्लैंड की टीम ने हैदराबाद में टीम इंडिया (Team India) को पहले टेस्ट मैच में 28 रनों से हराया था। इसके बाद टीम इंडिया (Team India) ने विशाखापत्तनम में वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की थी। राजकोट में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम रहेगा।

टीम इंडिया (Team India) के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) इंग्लैंड के खिलाफ 15 फरवरी से खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं। अश्विन (Ashwin) 500 टेस्ट विकेट के आंकड़े से सिर्फ 1 विकेट दूर हैं। अश्विन (Ashwin) इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं।

97 टेस्ट मैचों में अश्विन (Ashwin) ने 499 विकेट चटकाए हैं। यदि वह राजकोट में एक विकेट और ले लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। बता दें अश्विन (Ashwin) से पहले भारत की ओर से अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने टेस्ट में 500 विकेट हासिल कर चुके हैं। कुंबले के नाम 132 टेस्ट में 619 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में ओवरऑल अभी तक 8 गेंदबाज ही 500 या इससे ज्यादा विकेट ले पाए हैं। अश्विन (Ashwin) एक विकेट लेकर नौवें नंबर पर पहुंच जाएंगे।

अश्विन (Ashwin) ने 9 मैचों में अपने 50 टेस्ट विकेट पूरे किए थे वहीं 100 विकेट तक पहुंचने के लिए उन्होंने 18 टेस्ट मैच खेले। 29 टेस्ट मैचों में अश्विन ने 150 विकेट पूरे किए वहीं 37 टेस्ट में 200 विकेट हासिल किए। अश्विन (Ashwin) ने 45 मैचों में अपना 250वां का आकड़ा पूरा किया था। वहीं 300 विकेट के लिए उन्हें 54 टेस्ट मैच खेलने पड़े। 350 विकेट के लिए अश्विन (Ashwin) ने 66 टेस्ट मैचों की मदद ली जबकि 77 मैचों में 400 विकेट पूरे किए। उन्होंने अपने 89वें टेस्ट में 450 विकेट हासिल किए।

अश्विन (Ashwin) यदि 500 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के बाद 100 से कम टेस्ट मैच खेलकर यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। मुरलीधरन ने अपने 500 विकेट 87 टेस्ट मैचों में पूरे किए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें