nayaindia IND vs ENG: टीम इंडिया को गिल और जुरेल ने दिलाई जीत, सीरीज पर भी किया कब्जा
खेल समाचार

IND vs ENG: टीम इंडिया को गिल और जुरेल ने दिलाई जीत, सीरीज पर भी किया कब्जा

ByNI Sports Desk,
Share
Shubman Gill and Dhruv Jurel

Ranchi Test: रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया की जीत में शुभमन गिल (Shubman Gill) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) की जोड़ी ने अहम योगदान दिया। दोनों ने मुश्किल में फंसी टीम इंडिया (Team India) को जीत दिलाई। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया (Team India) ने 120 पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद गिल और जुरेल ने 136 गेंदों पर 72 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को सभांला। गिल ने 52 और जुरेल ने 39 रनों की पारी खेली।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 3-1 की बढ़त बनाते हुए सीरीज़ पर कब्ज़ा कर लिया है। रांची टेस्ट में दो बार ऐसा महसूस हुआ है कि ये मुकाबला टीम इंडिया (Team India) के हाथ से निकल जाएगा। लेकिन रोहित की सेना ने अच्छी मेहनत की और खुद को मुकाबले में बनाए रखा और आखिर में जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया (Team India) ने तीसरा दिन खत्म होने तक 8 ओवर में 40/0 रन बोर्ड पर लगा लिए थे। तीसरे दिन के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया (Team India) आसानी से मुकाबला जीत लेगी, लेकिन चौथे दिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शिकंजा कसते हुए 120 रनों के स्कोर पर भारत की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया और मुकाबले को अपने खाते में डाल लिया।

लेकिन टीम इंडिया (Team India) को खिलाडी शुभमन गिल (Shubman Gill) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) जीत की लाइन के पार कर लिया। जुरेल ने पहली पारी में भी भारत के लिए 90 रन बनाकर अहम योगदान दिया था। पहली पारी में जुरेल ही थे जिनकी बदौल टीम इंडिया ने 300 रनों का आंकड़ा पार कर 307 रन बोर्ड पर लगाए थे। एक समय भारत की पहली पारी ने 177 के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन यहां से कुलदीप यादव और जुरेल (Dhruv Jurel) ने 8वें विकेट के लिए 76 रनों की अहम साझेदारी की थी। 7 विकेट गिर जाने के बाद ऐसा लगा था कि टीम इंडिया के ऊपर 100 रनों से ज़्यादा की लीड रहेगी, लेकिन जुरेल ने ऐसा होने नहीं दिया।

आपको बता दें 18वें ओवर में टीम इंडिया (Team India) को पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा, जो 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए। फिर 26वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 55 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर 27वें ओवर में रजत पाटीदार बिना खाता खोले और 39वें ओवर में रवींद्र जडेजा सिर्फ 04 रन बनाकर आउट हो गए। जडेजा के बाद अगली ही गेंद पर सरफराज खान गोल्डन डक का शिकार हुए।

पाटीदार, जडेजा और सरफराज़ को बशीर ने अपने जाल में फंसाया। यहां भारत ने 120 के स्कोर पर आधे यानी 5 विकेट गंवा दिए। लेकिन इस दौरान नंबर तीन पर उतरे शुभमन गिल (Shubman Gill) डटे रहे और उन्होंने नंबर सात पर उतरे ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के साथ छठे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया (Team India) को जीत दिलाई। इस दौरान गिल ने 2 छक्कों की मदद से अर्धशतक जड़ा। वहीं, जुरेल ने 2 चौकों की मदद से 39 रन बनाए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें