nayaindia india vs australia 3rd t20 टी20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पांच विकेट से हराया
खेल समाचार

टी20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पांच विकेट से हराया

ByNI Desk,
Share

गुवाहाटी। ग्लेन मैक्सवेल के 48 गेंदों में नाबाद 104 रनों की आतिशी शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आज तीसरे टी-20 मुकाबले में पांच से हराकर सीरीज में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ने ट्रैविस हेड 35 रन और आरोन हार्डी 16 रन ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। पांचवें ओवर में अर्शदीप ने किशन के हाथों हार्डी को कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद छठें ओवर में आवेश ने ट्रैविस हेड पवेलियन भेज दिया। अगले ही ओवर में बिश्नोइ ने इंग्लिस को 10 रन पर बोल्ड कर दिया। 13वें ओवर में मार्कस स्टॉयनिस 17 रन अक्षर का शिकार बने। 14वें ओवर में बिश्नाेई ने टिम डेविड शून्य को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान मैथ्यू वेड ने मैक्सवेल के संभल कर खेले हुए टीम को अंतिम ओवर में विजय दिला दी। मैथ्यू वेड 28 बनाकर नाबाद रहे। मैक्सवेल ने मैच अंतिम गेंद पर चौका मारकर स्कोर 225 रन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को सीरीज की पहली जीत दिला दी।

भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने दो विकेट लिये। वहीं अर्शदीप सिंह,आवेश ख़ान और अक्षर पटेल ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले भारत ने तीसरे टी-20 मुकाबले में मंगलवार को सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की नाबाद 123 रनों की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 223 रन बनाने का लक्ष्य दिया।

बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने हालांकि दूसरे ओवर में यशस्वी जयसवाल छह रन का विकेट गंवा दिया। जयसवाल को बेहरेनडोर्फ ने वेड के हाथों कैच आउट कराया, उस समय टीम का स्कोर महज 14 रन था। तीसरे ओवर में इशान किशन शून्य को केन ने स्टोइनिस के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ऋतुराज के साथ पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट लिये 57 रनों की साझेदारी की। 11वें ओवर में हार्डी ने सूर्यकुमार यादव 39 रन पर वेड के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। यादव के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये तिलक वर्मा ने ऋतुराज का भरपूर साथ दोनों बल्लेबाज अंत तक क्रीज पर बने रहे।

ऋतुराज ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 शतक बनाया। उन्होंने 57 गेंदों में 13 चौकों और सात छक्कों की मदद से 123रन बनाकर नाबाद रहे और वहीं तिलक वर्मा ने 24 गेंदों में चार चौकों की मदद से 31 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों बल्लेबाजों ने मैदान में चारों ओर शॉट लगाते हुए निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 222 रन का स्कोर खड़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से केन रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ और आरोन हार्डी ने एक-एक विकेट लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें